ओपनएआई (OpenAI) क्या है ? सब कुछ जो आपके लिए जानना ज़रूरी है।

SOORAJ KRISHNA SHASTRI
By -
what is open AI ?
what is open AI ?

OpenAI एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता अनुसंधान कंपनी है जो ChatGPT जैसी सेवाएँ तैयार करती है। यहां वह है जो आपको जानना आवश्यक है।

कृत्रिम बुद्धिमत्ता, या एआई, सक्रिय रूप से बदल रही है कि हम प्रौद्योगिकी के साथ कैसे बातचीत करते हैं। जेनरेटिव एआई एक प्रकार की एआई तकनीक है जो मानव द्वारा संकेत दिए जाने पर - आमतौर पर प्राकृतिक भाषा का उपयोग करते हुए, टेक्स्ट, चित्र, ऑडियो और बहुत कुछ उत्पन्न कर सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आप चैटजीपीटी को "लिटिल रेड राइडिंग हूड की कहानी को 500 शब्दों में फिर से लिखने" के लिए कहते हैं, तो यह आपकी बाधाओं और सिस्टम में फीड किए गए डेटा के आधार पर एक सारांश प्रदान करेगा।

OpenAI एक AI अनुसंधान कंपनी है जो सेवाओं की एक श्रृंखला का निर्माण करती है, और ChatGPT उनकी कई पेशकशों में से एक है। उनका उद्देश्य एआई को ऐसे तरीकों से विकसित करना है जिससे मानवता को लाभ हो। OpenAI, इसके इतिहास और इसके कृत्रिम बुद्धिमत्ता उत्पादों के लाभों और कमियों के बारे में अधिक जानने के लिए आगे पढ़ें।

ओपनएआई क्या है?

OpenAI एक AI अनुसंधान प्रयोगशाला और कंपनी है जिसका लक्ष्य AI विकसित करना और इसे ऐसे तरीकों से संचालित करना है जिससे "पूरी मानवता को लाभ हो।" इसे सबसे पहले एक गैर-लाभकारी संगठन के रूप में बनाया गया था, क्योंकि इसके संस्थापकों की एआई के "जंगली में" उपयोग से संभावित दुरुपयोग और तबाही के बारे में चिंता थी। कई निवेशकों ने जनता के लिए खुले रहने वाले अनुसंधान और संसाधनों को वितरित करने के लिए $ 1 बिलियन का निवेश किया।

OpenAI की समयरेखा और इतिहास

OpenAI की स्थापना 2015 में विभिन्न गतिविधियों के लिए AI और मशीन लर्निंग टूल विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करके की गई थी। इसकी पहली पेशकश सुदृढीकरण शिक्षण एल्गोरिदम (ओपनएआई जिम) विकसित करने के लिए एक ओपन-सोर्स टूलकिट थी, जिसने इसे अधिक सामान्य उद्देश्यों के लिए एआई अनुसंधान पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रेरित किया। 

2018 में, OpenAI ने एक जेनरेटिव प्री-ट्रेंड ट्रांसफार्मर (GPT) की अवधारणा जारी की, जो एक न्यूरल नेटवर्क (एक मशीन लर्निंग मॉडल) है जो मानव मस्तिष्क का अनुकरण करता है और डेटा सेट पर प्रशिक्षित होता है। 2021 में, DALL-E जारी किया गया था, जो चैटजीपीटी का एक छवि संस्करण है, जहां मनुष्य जेनरेटिव एआई मॉडल को छवियां बनाने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। चैटजीपीटी नवंबर 2022 में जारी किया गया था, और चैटबॉट प्रतिक्रियाओं से लेकर सर्वेक्षण प्रश्नों से लेकर बायोडाटा तक कुछ भी तैयार करने के लिए सबसे लोकप्रिय चैटबॉट और जेनरेटिव एआई टूल बन गया।

OpenAI का मालिक कौन है ?

OpenAI में एक गैर-लाभकारी स्वामित्व संरचना है (लेकिन अब यह एक लाभ-लाभकारी व्यवसाय है)। इसकी स्थापना मूल रूप से अनुसंधान इंजीनियरों और वैज्ञानिकों द्वारा की गई थी, जिसमें एलोन मस्क (टेस्ला, स्पेसएक्स), सैम अल्टमैन (ओपनएआई के वर्तमान सीईओ), रीड हॉफमैन (लिंक्डइन के सह-संस्थापक), पीटर थिएल (पेपल के सह-संस्थापक) जैसे और कई अन्य उद्यमियों ने बड़े पैमाने पर दान दिया था ।

आज, माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के सबसे बड़े हितधारकों और समर्थकों में से एक है। हालाँकि, कुछ निवेशक अभी भी इसमें शामिल हैं, विशेष रूप से मस्क को छोड़कर, जिन्होंने 2018 में छोड़ दिया और हाल ही में अपनी खुद की एआई कंपनी, एक्सएआई शुरू की।

OpenAI के कुछ उत्पाद

चैटजीपीटी 

एक एआई चैटबॉट जो उपयोगकर्ता के संकेतों और प्रश्नों के लिए टेक्स्ट और उत्तर उत्पन्न करता है। इसे बड़े डेटा सेट पर प्रशिक्षित किया जाता है और किसी इंसान के साथ बात करने और उसकी बात सुनने के अनुभव का अनुकरण किया जाता है।

DALL-E 2

यह एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जो उपयोगकर्ताओं द्वारा वांछित छवियों के विवरण और संकेतों का विश्लेषण करता है और उन्हें वर्णित अनुसार उत्पन्न करता है। उदाहरण के लिए, "एक बिल्ली को अतियथार्थवादी शैली में चित्रित करें।"

कोडेक्स

कोडेक्स चैटजीपीटी की तरह है लेकिन कोड के लिए। डेवलपर्स के लिए कोडिंग प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए इसे विभिन्न प्रोग्रामिंग भाषाओं में ढेर सारे कोड पर प्रशिक्षित किया गया है।

व्हिस्पर 

व्हिस्पर एक स्वचालित वाक् पहचान उपकरण है जिसे दर्जनों भाषाओं में ऑडियो डेटा पर प्रशिक्षित किया गया है ताकि यह भाषण को ट्रांसक्राइब और अनुवाद कर सके।

विद्वान

एक कार्यक्रम जो एआई से संबंधित परियोजनाओं पर शोधकर्ताओं और छात्रों का समर्थन करता है, और कभी-कभी वित्तीय सहायता भी देता है।

ओपनएआई जिम 

जिम एक टूलकिट है जो सुदृढीकरण शिक्षण एल्गोरिदम विकसित करने के लिए एक आधार प्रदान करता है।

ओपनएआई एपीआई(API)

 डेवलपर प्लेटफ़ॉर्म उपरोक्त सहित सेवाओं का एक सूट है, जो एआई अनुप्रयोगों को बनाने और तैनात करने में मदद करता है।

OpenAI उत्पादों और सेवाओं के लाभ और कमियाँ

OpenAI को जनता और प्रौद्योगिकी पेशेवरों से प्रशंसा और आलोचना दोनों का सामना करना पड़ा है। यहां OpenAI उत्पादों के कुछ लाभों और कमियों का विवरण दिया गया है।

OpenAI उत्पादों और सेवाओं के लाभ

चैटजीपीटी जैसे ओपनएआई उत्पाद, जब सही तरीके से उपयोग किए जाते हैं, तो हमारे दैनिक पेशेवर जीवन में कुछ एआई-संचालित कार्यों को सटीकता और दक्षता के साथ करने में हमारी मदद कर सकते हैं।

1. समय बचाएं 

मशीन लर्निंग एल्गोरिदम टेक्स्ट, छवि और आवाज पहचान जैसे कार्यों को स्वचालित कर सकता है, जो उपयोगकर्ताओं का बहुत समय बचा सकता है। रोजमर्रा का उपयोगकर्ता 20 मूल प्रश्नों को तैयार करने में प्रयास खर्च करने के बजाय सर्वेक्षण प्रश्नों को संपादित करने पर ध्यान केंद्रित करने में समय का उपयोग कर सकता है। सॉफ़्टवेयर डेवलपर मोबाइल ऐप को कार्यात्मक बनाने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

2. पैसे बचाएं 

ओपनएआई कंपनियों के श्रम पर लगने वाले पैसे बचा सकता है, क्योंकि उपयोगकर्ताओं द्वारा अपलोड की गई तस्वीरों को मैन्युअल रूप से टैग करने के लिए (उदाहरण के लिए, फेसबुक पर) एक बड़ी टीम की आवश्यकता होगी।

3. अंतर्दृष्टि प्राप्त करें

ओपनएआई का पूर्वानुमानित विश्लेषण बड़े डेटा सेट का विश्लेषण कर सकता है और अंतर्दृष्टि प्रदान कर सकता है जिसका उपयोग किसी उत्पाद या सेवा के साथ जुड़ाव को बढ़ावा देने के लिए किया जा सकता है। यह एक अच्छे उत्पाद या सेवा को एक बेहतरीन उत्पाद में बदलने के लिए उपयोगकर्ता के व्यवहार में पैटर्न की पहचान कर सकता है।

OpenAI उत्पादों और सेवाओं की कमियाँ तथा आलोचना

ओपनएआई की कमियों में ऐसी आलोचनाएं शामिल हैं जो सभी प्रकार के एआई और मानवता पर इसके प्रभाव पर लागू होती हैं जब तक कि वे नैतिकता और पूर्वाग्रह पर विचार नहीं करते।

1. क्या यह नैतिक है ? 

ओपनएआई को 2019 में अपनी "गैर-लाभकारी" स्थिति से हटने के लिए आलोचना मिली है। इससे लोगों को विश्वास हो गया कि वे सबसे उन्नत तकनीक विकसित करने की दौड़ में भाग ले रहे हैं, अनुसंधान के आधार पर इसे गैर-लाभकारी के रूप में इकट्ठा किया गया था, और इसका उपयोग किया जा रहा था। यह मुनाफा कमाने के लिए है। 

2. क्या यह सटीक है ? 

ओपनएआई के उत्पादों, जैसे कि चैटजीपीटी, को आलोचना मिली है कि इसे खुले वेब से समाचार और डेटा पर प्रशिक्षित किया गया है जो पुराना हो सकता है - या इससे भी बदतर, पक्षपातपूर्ण हो सकता है। तथ्य को कल्पना से रूढ़िवादिता से अलग करने की इसकी क्षमता विचारणीय है।

3. क्या ये सुरक्षित है ? 

ओपनएआई की सेवाओं में जहरीली सामग्री पहले ही सामने आ चुकी है, जिसमें बम कैसे बनाया जाए और बिना सोचे-समझे व्यक्तियों से चोरी कैसे की जाए।

4. क्या यह कानूनी है ? 

ओपनएआई की सेवाओं के जोखिम संघीय सरकार के स्तर तक पहुंच गए हैं, जहां अधिकारी डेटा सोर्सिंग और कॉपीराइट सामग्री की वैधता के खिलाफ मुकदमा दायर कर रहे हैं। लेखकों और कलाकारों के मूल कार्यों की सुरक्षा के लिए कार्रवाई की गई है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!