आर्टिफिशियल जनरल इंटेलिजेंस - AGI क्या है ? परिभाषा और उदाहरण

SOORAJ KRISHNA SHASTRI
By -
What is an Artificial_genral_inteligence AGI ?
What is an Artificial genral inteligence AGI ?


 कृत्रिम सामान्य बुद्धि(AGI) और इस प्रकार की कृत्रिम बुद्धिमत्ता के कई उदाहरण जो आज धूम मचा रहे हैं, उन पर एक नज़र डालें।

 कृत्रिम सामान्य बुद्धिमत्ता (एजीआई) अभी तक वास्तविक नहीं है। यह कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) का एक काल्पनिक रूप है जहां एक मशीन इंसान की तरह सीखती और सोचती है। अंततः, यह मानव और मशीन के बीच की रेखाओं को धुंधला कर देगा। प्रोग्रामिंग एजीआई के लिए मशीन को एक प्रकार की चेतना और आत्म-जागरूकता विकसित करने की आवश्यकता होती है जो स्व-ड्राइविंग कारों जैसे नवाचारों में दिखाई देने लगी है जो सड़कों और गुजरने वाले ट्रकों के अनुकूल होती हैं। 

  हम मनुष्य की पूर्ण क्षमताओं का अनुकरण करने वाली मशीनों से बहुत दूर हैं, और निश्चित रूप से, इस बारे में नैतिक विचार हैं कि क्या मशीनों को मनुष्यों की तरह कार्य करना चाहिए । लेकिन यह एक आकर्षक अवधारणा है कि एआई का क्षेत्र निकट आ रहा है, इसलिए यहां एक नजर है कि एजीआई क्या है और हम इसे वास्तविक जीवन में कैसे देख सकते हैं इसके कुछ उदाहरण हैं।

कृत्रिम सामान्य बुद्धि क्या है ?

  कृत्रिम सामान्य बुद्धि एक काल्पनिक प्रकार का बुद्धिमान एजेंट है जो मनुष्य के किसी भी बौद्धिक कार्य को पूरा करने की क्षमता रखता है। कुछ मामलों में, यह शोधकर्ताओं और कंपनियों के लिए फायदेमंद तरीके से मानवीय क्षमताओं से बेहतर प्रदर्शन करता है। 

 ओपनएआई जैसी कंपनियां एजीआई को आगे बढ़ाने और कंपनियों, सरकारों और मानवता के लिए इसका क्या अर्थ है, इस पर शोध कर रही हैं। एजीआई केवल एल्गोरिदम लागू करने के बजाय एआई और मशीन सीखने की प्रक्रियाओं में तर्क को शामिल करके काम करता है ताकि इसका सीखना और विकास मनुष्यों के समान हो।

कृत्रिम सामान्य बुद्धिमत्ता (AGI) बनाम कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई)

आर्टिफिशियल जनरल इंटेलिजेंस (एजीआई) सैद्धांतिक है, भले ही यह उत्पादन और लॉन्च के बीच में है, और इसे मानवीय हस्तक्षेप के बिना-मानवीय स्तर पर या समस्याओं को हल करने के लिए इसे पार करने में बुद्धिमत्ता की एक श्रृंखला निष्पादित करने में सक्षम होना चाहिए।

  दूसरी ओर, चैटबॉट और वॉयस रिकग्निशन जैसी सेवाएं देने के लिए मशीन लर्निंग, डीप लर्निंग और न्यूरल नेटवर्क के संयोजन का उपयोग करके कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) आज उपलब्ध है और व्यावहारिक उपयोग में है।

 एजीआई अनिवार्य रूप से एआई है जिसमें संज्ञानात्मक कंप्यूटिंग क्षमता और मानव मस्तिष्क की तरह कई विषयों का संपूर्ण ज्ञान प्राप्त करने की क्षमता है। यह वर्तमान में मौजूद नहीं है; यह केवल शोध और प्रयोग की प्रक्रिया में है। यदि यह मानवीय क्षमताओं को पार करने में सक्षम होता, तो एजीआई डेटा सेट को एआई की वर्तमान क्षमता से अधिक गति से संसाधित कर सकता था। इनमें से कुछ में शामिल हो सकते हैं:-

  1. अमूर्त रूप से सोचने की क्षमता
  2. अनेक विषयों का पृष्ठभूमि ज्ञान एकत्रित करना और उसका चित्रण करना
  3. सामान्य ज्ञान और चेतना
  4. कारण और प्रभाव की गहन समझ

  व्यवहार में, इसमें वे क्षमताएँ शामिल हो सकती हैं जो मनुष्य के पास हैं लेकिन AI के पास नहीं हैं, जैसे संवेदी धारणा । एजीआई रंगों और गहराई को पहचान सकता है। इसके साथ-साथ बढ़िया मोटर कौशल भी हैं, जैसे कि कैसे एक इंसान अपनी जेब में हाथ डालकर बटुआ निकालता है या स्टोव पर अपनी उंगलियां जलाए बिना खाना पकाता है। एजीआई रचनात्मकता भी विकसित कर सकता है : एक बिल्ली की पुनर्जागरण पेंटिंग बनाने के बजाय, यह विविधता का प्रतिनिधित्व करने के लिए चीन में प्रत्येक जातीय समूह की पोशाक शैली पहने हुए कई बिल्लियों को चित्रित करने के विचार के बारे में सोच सकता है। 

 सिर्फ एक रचनात्मक दिमाग से अधिक, विभिन्न चीनी पोशाक पैटर्न पहने बिल्लियों को चित्रित करने के लिए विभिन्न संस्कृतियों, प्रतीकों और विश्वास प्रणालियों की समझ की आवश्यकता होती है। एजीआई प्रणालियों को प्रत्येक जातीय समूह की सूक्ष्म बारीकियों को संभालने और एक साथ कई एल्गोरिदम का उपयोग करके इस कार्य के लिए एक नई संरचना बनाने की आवश्यकता होगी। 

कृत्रिम सामान्य बुद्धि(AGI) के उदाहरण

जबकि एजीआई सिस्टम अभी तक उपलब्ध नहीं हैं, कृत्रिम बुद्धिमत्ता के कुछ उदाहरण पहले से ही मानवीय क्षमताओं को पूरा कर रहे हैं या उनसे आगे निकल रहे हैं। एआई को एजीआई में आगे बढ़ाने के लिए वर्तमान में अनुसंधान और प्रयोग चल रहा है। आज एआई सिस्टम में पहले से मौजूद एजीआई के कुछ उदाहरणों में शामिल हैं-

  1. सेल्फ-ड्राइविंग कारें: इन कारों को एआई द्वारा निर्देशित किया जाता है ताकि यह पहचाना जा सके कि अन्य कारें, लोग और ट्रैफिक शंकु या बाधाएं जैसी चीजें उनके आसपास हैं। सेल्फ-ड्राइविंग कारों को यह जानने के लिए डिज़ाइन किया गया है कि कोई कार कब नजदीक है और अगर वह बहुत करीब है तो प्रतिक्रिया दें। उन्हें ड्राइविंग कानूनों और सड़क के सामान्य नियमों का पालन करने के लिए भी प्रशिक्षित किया जाता है।
  2. भाषा मॉडल जीपीटी: चैटजीपीटी जैसे एआई सिस्टम को मानव भाषा उत्पन्न करने के लिए प्रेरित किया जा सकता है जो मनुष्यों के संचार की नकल करती है। ChatGPT जैसे टूल के लिए इनपुट और आउटपुट दोनों ही त्रुटिपूर्ण हो सकते हैं। वे मानवीय भावनाओं का उस तरह से अनुकरण नहीं कर सकते जैसा कि एजीआई काल्पनिक रूप से कर सकता है।
  3. विशेषज्ञ प्रणालियाँ: मानव निर्णय का अनुकरण करने के लिए एक विशेषज्ञ प्रणाली एआई द्वारा संचालित होती है। एक सामान्य उदाहरण एक स्वास्थ्य देखभाल विशेषज्ञ प्रणाली है जो रोगी के रिकॉर्ड को पढ़ने के बाद विशिष्ट प्रकार की दवाएं लिखती है।
  4. आईबीएम के वॉटसन (और अन्य सुपर कंप्यूटर): वॉटसन जैसे सुपर कंप्यूटर औसत कंप्यूटर की तुलना में तेजी से गणना कर सकते हैं। एआई के जुड़ने से, वे ब्रह्मांड के जन्म की मॉडलिंग जैसे कार्य कर सकते हैं।

 यदि एजीआई अस्तित्व में होता, तो ये उदाहरण मानव बुद्धि को पार करने में सक्षम होते। फिलहाल, सेल्फ-ड्राइविंग कारों के लिए निर्णय लेने के लिए इंसानों की उपस्थिति की आवश्यकता होती है, जब कार की एआई क्षमता अस्पष्ट स्थितियों में समस्या को हल करने की अनुमति नहीं देती है।

कृत्रिम सामान्य बुद्धि(AGI) का भविष्य

  हालाँकि, भविष्य में, एजीआई यह सब और बहुत कुछ कर सकता है। जबकि कुछ शोधकर्ता सवाल करते हैं कि क्या यह व्यवहार्य है, या वांछनीय भी है, यह संभावना है कि विशेषज्ञ एजीआई विकसित करने के लिए काम करना जारी रखेंगे। एआई जो मानवीय क्षमताओं से परे संचालित होता है, कृत्रिम अधीक्षण का एक बिंदु है जिसे कभी-कभी विलक्षणता कहा जाता है । 

  चैटजीपीटी और डीएएलएल-ई जैसी एआई रचनाएं हाल ही में आम जनता के लिए जारी की गईं और रोजमर्रा के उपयोगकर्ताओं और पेशेवरों द्वारा रूपरेखा, नमूना प्रोटोटाइप या कोड की सरल रेखाएं तैयार करने के इच्छुक लोगों द्वारा अपनाई गईं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि एआई का विकास कैसे जारी है, यह स्पष्ट है कि एजीआई क्षितिज पर है, और प्रौद्योगिकी इस प्रकार के संज्ञानात्मक कंप्यूटिंग को शामिल करने के लिए आगे बढ़ेगी।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!