यमुनाष्टकम् स्तोत्र हिन्दी अर्थ सहित

SOORAJ KRISHNA SHASTRI
By -

मुरारिकायकालिमाललामवारिधारिणी

तृणीकृतत्रिविष्टपा त्रिलोकशोकहारिणी।

मनोऽनुकूलकूलकुञ्जपुञ्जधूतदुर्मदा

धुनोतु मे मनोमलं कलिन्दनन्दिनी सदा॥१॥

  आपकी नदी का जल मुरारी (श्रीकृष्ण) के शरीर के सुंदर (नीले) रंग को छूता है। और इसलिए कृष्ण के स्पर्श के कारण ये स्वर्ग को तुच्छ बनाकर, तीनों संसार के दुखों को दूर करने के लिए आगे बढ़ता है। श्री कृष्ण के द्वारा स्पर्श की गयी ये यमुना जी की धारा हमारे अहंकार को मिटा देती है और हमें भक्तिमय बना देती है। हे कालिंदी नंदिनी , कृपया करके मेरे मन से अशुद्धियों को दूर करो।

मलापहारिवारिपूरभूरिमण्डितामृता

भृशं प्रपातकप्रवञ्चनातिपण्डितानिशम्।

सुनन्दनन्दनाङ्गसङ्गरागरञ्जिता हिता

धुनोतु मे मनोमलं कलिन्दनन्दिनी सदा॥२॥

 आपकी नदी का पानी, जो अशुद्धियों को दूर करता है, प्रचुर मात्रा में अमृत जैसे गुणों से जो भरा है , जो पापियों के मन में गहरे बैठे पापों को धोने में एक विशेषज्ञ है, न जाने कितने युगो से सबके पाप आप धोती आ रही है लगातार, आपका जल अत्यंत लाभकारी है, पुण्य नंदा गोप के पुत्र के शरीर के स्पर्श से रंगीन हो रहा है । हे कालिंदी नंदिनी (कलिंदा पर्वत की पुत्री), कृपया मेरे मन से अशुद्धियों को दूर करो।

लसत्तरङ्गसङ्गधूतभूतजातपातका

नवीनमाधुरीधुरीणभक्तिजातचातका।

तटान्तवासदासहंससंसृता हि कामदा

धुनोतु मे मनोमलं कलिन्दनन्दिनी सदा॥३॥

  आपकी चमक और चंचल लहरों का स्पर्श जीवित जीवों में उठने वाले पापों को धो देता है, इनमे कई चातक पक्षियों (प्रतीकात्मक) का निवास करते है जो भक्ति (भक्ति) से पैदा हुई ताजी मिठास भरे जल ले जाते हैं (और एक भक्त हमेशा भक्ति की ओर देखते हैं जैसे चातक पक्षी पानी की ओर देखते हैं) आप इतनी कृपामयी हो जल पे बैठे एक हंस को भी आशीर्वाद देती हो जो आपकी नदी के किनारों की सीमा पर अभिसरण और निवास करते हैं, हे कालिंदी नंदिनी (कालिंद पर्वत की पुत्री), कृपया मेरे मन से अशुद्धियों को दूर करो।

विहाररासखेदभेदधीरतीरमारुता

गता गिरामगोचरे यदीयनीरचारुता।

प्रवाहसाहचर्यपूतमेदिनीनदीनदा

धुनोतु मे मनोमलं कलिन्दनन्दिनी सदा॥४॥

  हे यमुना महारानी आपके इस शांत नदी के किनारे हमे अतीत के वो राधा-कृष्णा और गोपियों की रास लीला की याद दिलाती है और इसे वृन्दावन की कई यादें जुड़ी हैं, और जब इन आध्यत्मिक संगम के साथ जो कोई आपका दर्शन करता है तब आपकी नदी के जल की सुंदरता और बढ़ जाती है। आपके जल के प्रवाह के साथ संबंध के कारण, पृथ्वी और अन्य नदियाँ भी शुद्ध हो गई हैं, हे कालिंदी नंदिनी (कलिंदा पर्वत की पुत्री), कृपया मेरे मन से अशुद्धियों को दूर करो।

तरङ्गसङ्गसैकताञ्चितान्तरा सदासिता

शरन्निशाकरांशुमञ्जुमञ्जरीसभाजिता।

भवार्चनाय चारुणाम्बुनाधुना विशारदा

धुनोतु मे मनोमलं कलिन्दनन्दिनी सदा॥५॥

  नदी के रेत हमेशा आपके बहने वाली लहरों के संपर्क में रहने से चमकती रहती है, नदी और नदी के किनारे शरद ऋतु की रात को और खूबसूरत दीखते है। जो आपके इस रूप की पूजा करते है आप उस संसार के लोगो के सभी पापो को धोने में परनता सक्षम हो। हे कालिंदी नंदिनी (कलिंद पर्वत की पुत्री), कृपया मेरे मन से अशुद्धियों को दूर करो।

जलान्तकेलिकारिचारुराधिकाङ्गरागिणी

स्वभर्तुरन्यदुर्लभाङ्गसङ्गतांशभागिनी

स्वदत्तसुप्तसप्तसिन्धुभेदनातिकोविदा।

धुनोतु मे मनोमलं कलिन्दनन्दिनी सदा॥६॥

  आपकी नदी-देह उस सुंदर राधारानी के स्पर्श से रंगी है जो आपके इस जल से श्रीकृष्ण के साथ खेला करती थी। आप दूसरों को उस पवित्र स्पर्श (राधा-कृष्ण के) से पोषण करती हो , जिसे प्राप्त करना बहुत मुश्किल है, आप सप्त सिन्धु (सात नदियों) के साथ पवित्र स्पर्श को भी चुपचाप साझा करती हो, आप तेज और कृपा फ़ैलाने पे अति निपुण हैं। हे कालिंदी नंदिनी (कलिंदा पर्वत की पुत्री), कृपया मेरे मन से अशुद्धियों को दूर करो।

जलच्युताच्युताङ्गरागलम्पटालिशालिनी

विलोलराधिकाकचान्तचम्पकालिमालिनी।

सदावगाहनावतीर्णभर्तृभृत्यनारदा

धुनोतु मे मनोमलं कलिन्दनन्दिनी सदा॥७॥

  आपके इस नदी जल में अच्युता (श्रीकृष्ण) का रंग मिल गया है, तभी आप श्यामल दिखती हो जब वह भावुक गोपियों के साथ खेलते थे , जो मधुमक्खियों की तरह उनके संग घूमती थी। और कभी कभी ऐसा लगता है जैसा राधा रानी के बालो पे लगे काम्पका फूल पे जैसे मधुमखियाँ घूम रही हो। (और आपके नदी में भगवान के सेवक नारद, हमेशा स्नान करने के लिए उतरते हैं। हे कालिंदी नंदिनी (कलिंदा पर्वत की पुत्री), कृपया मेरे मन से अशुद्धियों को दूर करो।

सदैव नन्दनन्दकेलिशालिकुञ्जमञ्जुला

तटोत्थफुल्लमल्लिकाकदम्बरेणुसूज्ज्वला

जलावगाहिनां नृणां भवाब्धिसिन्धुपारदा

        धुनोतु मे मनोमलं कलिन्दनन्दिनी सदा॥८॥

   आपका नदी-तट सुंदर घाटियों में नंदा का बेटा (यानी श्रीकृष्ण) हमेशा खेलते हैं, और आपके नदी के किनारे मल्लिका और कदंब के फूलों के पराग (यानी फूल) के साथ चमकता ही रहता है। वे व्यक्ति जो आपकी नदी के पानी में स्नान करते हैं, आप उन्हें दुनियावी अस्तित्व के महासागर में ले जाते हैं उस परमांनद की अनभूति कराती है। हे कालिंदी नंदिनी (कलिंदा पर्वत की पुत्री), कृपया मेरे मन से अशुद्धियों को दूर करो।

यमुना अष्टकम् पढ़ने के लाभ :-

   यमुना महारानी जो की सूर्य की बेटी, जो लोग इस आठ गुना प्रशंसा का आनंद लेते हैं इसे पढ़ते है। उनकी सभी अशुद्धियाँ दूर हो जाती हैं और श्री कृष्ण उनको प्यार करते हैं। उसके माध्यम से सभी भक्ति शक्तियाँ प्राप्त होती हैं और श्री कृष्ण प्रसन्न होते हैं। वह भक्तों के स्वभाव को बदल देता है। जो व्यक्ति मुक्ति- भक्ति चाहते हैं, उन्हें नियमित रूप से यमुना अष्टकम् का पाठ करना चाहिए।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!