बैजनाथ मंदिर, हिमाचल प्रदेश

SOORAJ KRISHNA SHASTRI
By -

  बैजनाथ मंदिर हिमाचल प्रदेश राज्य के बहुत प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है जो भगवान शिव के अस्तित्व का जश्न मनाने के लिए समर्पित है। यह ब्यास घाटी में स्थित पालमपुर से लगभग 16 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। बैजनाथ मंदिर की दीवारों पर उल्लेख के अनुसार इसे दो मूल व्यापारियों द्वारा बनाया गया था जिन्हें मनुका और आयुका कहा जाता है।

  बीच में एक विशाल "मंडप" वाले वेस्टिबुल को पार करने के बाद ही कोई मंदिर में प्रवेश कर सकता है और दोनों तरफ बालकनियाँ हैं। दक्षिण और उत्तर में कुछ जगह छोड़कर इस पवित्र मंदिर को भी किलेबंद कर दिया गया है। मंडप के ठीक सामने नंदी बैल की एक विशाल छवि रखी गई है जहां एक छोटा सा पोर्च है। द्वार पर कई अन्य कलात्मक चित्र हैं जो गर्भगृह की ओर ले जाते हैं।

  यहां भगवान शिव को चिकित्सक या वैद्यनाथ के भगवान के रूप में मनाया जाता है और यहां शिव लिंगम के रूप में स्थापित किया गया है। मंदिर के मुख्य गर्भगृह में प्रत्येक तरफ पांच प्रक्षेपण हैं। मंदिर के अंदर मौजूद पत्थरों पर मंदिर के इतिहास का स्पष्ट उल्लेख किया गया है। मान्यता है कि रावण ने यहां मंदिर में भगवान शिव की पूजा की थी।

  मान्यता के अनुसार इस मंदिर का पानी अत्यधिक फायदेमंद है और इसमें अधिकांश मानव कष्टों और बीमारियों का इलाज करने की क्षमता है। यह भी एक कारण है कि देश के विभिन्न हिस्सों से लोग हर साल मंदिर में आते हैं और भगवान शिव के प्रति आभार प्रकट करते हैं।

  माना जाता है कि 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में मंदिर को एक बड़े भूकंप का सामना करना पड़ा था। जिसके बाद माना जाता है कि राजा संसार चंद ने अपने पूरे दिल और आत्मा के साथ मंदिर पर फिर से काम करने के लिए सभी प्रयास किए। एक परिपूर्ण और हरे भरे मैदान के साथ मंदिर परिसर हरा-भरा दिखता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!