होलिका दहन से दूर करें हर पीड़ा, जानें 11 सरल असरकारी उपाय

SOORAJ KRISHNA SHASTRI
By -

  यदि आप भी जीवन में कष्टों तथा परेशानियों का सामना कर रहे हैं तो होलिका दहने के दिन किए जाने वाले यह चमत्कारिक उपाय, आपकी हर समस्या को दूर कर सकते हैं और होली का यह त्योहार हमारे जीवन में नए रंग भर सकता है।

 होलिका दहन के दिन करने योग्य सरल अचूक उपाय

1. आपको बता दें कि होलिका दहन में सभी घर वालों को यानी सभी सदस्यों को शामिल होना चाहिए और तीन परिक्रमा लेते हुए पीली सरसों, अलसी और गेहूं की बालियां अग्नि में डालनी चाहिए। इससे ग्रह अनुकूल होंगे, घर में शुभता आएगी।

2. होलिका दहन की भस्म का टीका करने से नजर दोष, ग्रह बाधा से मुक्ति मिलती है।

3. अगर आप किसी रोग से ग्रसित हैं, तो एक पान का पत्ता, एक गुलाब का ताजा फूल और कुछ बताशे लेकर रोगी के ऊपर से 31 बार उतार लें और उतारने के बाद इसे किसी चौराहे पर रखकर आ जाएं। आते वक्त पीछे मुड़कर न देखें।

4. जलती हुई होलिका की राख लेकर एक लोहे की कील से अपना केस नंबर और शत्रु का नाम एक कागज पर लिख दें और उसे होलिका की अग्नि में दहन कर दें। आपको कोर्ट-कचहरी में चल रहे आपके केस से निजात मिल जाएगी।

5. अपने इष्ट देवता, कुल देवी-देवता के साथ होली खेलने से घर में सुख-समृद्धि आती है। अत: धुलेंड़ी या होली के अवसर पर सबसे पहले देवी-देवता को रंग अर्पित करें।

6. विवाह में समस्या आ रही हो, तो इसे दूर करने के लिए होली वाले दिन एक पान के पत्ते पर एक सुपारी और एक हल्दी की गांठ रखकर शिवलिंग पर अर्पित कर दें और दारिद्र्य दहन शिव स्तोत्र का पाठ करें। 

7. आर्थिक संकट से छुटकारा पाने के लिए होलिका दहन के समय श्री सूक्तम का पाठ करते हुए शकर की आहुति देना चाहिए। 

8. यदि अभीष्ट कार्य की सिद्धि चाहिए तो इसके लिए तीन गोमती चक्र लेकर अपनी प्रार्थना को बोलते हुए अग्नि में डालकर प्रणाम करें।  

9. यदि आप मानसिक तनाव से ग्रसित हैं, तो होली की रात चंद्रदेव को दूध का अर्घ्‍य देकर कोई सफेद मिठाई अर्पित करें। इस उपाय से मानसिक शांति प्राप्त होती है। 

10. होलिका दहन के बाद बची हुई राख को अपने घर लाकर एक लाल कपडे में बांध कर अपनी तिजोरी में रखने से बरकत आती है तथा घर में होने वाले अनावश्यक खर्च रुकते हैं।

11. यदि आपको रोजगार की समस्या हो तो होली वाली रात्रि को एक नींबू लेकर किसी चौराहे पर जाएं और उसे काट कर चार टुकड़े कर दें। उसके बाद इन चारों दिशाओं में एक-एक टुकड़ा फेंक दें और घर वापस जाएं, बस आते वक्त पीछे मुड़कर न देखें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!