जमाना आप के चिंतन पर हंस रहा है ?

SOORAJ KRISHNA SHASTRI
0

 लोकतंत्र की बात करें तो भारतवर्ष तो है ही जन्मजात लोकतंत्र !

स्वरूप भले ही कुछ बदले रहे हों ! न होता तो सतयुग में राजा हरिश्चंद्र ने श्मशान पर उनके पुत्र का शव लेकर आई अपनी पत्नी से कर के रूप में आधी साड़ी का पल्लू न मांग लिया होता !

न होता तो त्रेता युग में सौतेली मां की आज्ञा से राम वन न गए होते !

लोकतंत्र न होता तो द्वापर में संपूर्ण साम्राज्य के अधिकारी भीष्म पितामह अविवाहित रहने का वचन न निभाते !

 कलयुग के राजकुमार गौतम राजपाट त्यागकर गौतम बुद्ध न बन गए होते !

 लोकतंत्र था तभी तो एक धोबी की भी सुनी गई , केवट को गले लगाया गया , जामवंत के आदेशों का पालन किया गया , राम के साथ भाई और पत्नी भी वनगमन कर गए और भी न जाने क्या क्या !

  आर्यावर्त भारतवर्ष का लोकतंत्र राजशाही में निहित था । राम चाहते तो अकेले ही रावण और उनकी सेना को मार डालते । लेकिन उन्होंने प्रजा को साथ लिया और सुग्रीव के नेतृत्व में युद्ध लड़ा । कृष्ण चाहते तो रण होता ही नहीं । लेकिन उन्होंने यह अधिकार प्रजा पर छोड़ा और जन जन का महाभारत होने दिया । लोकतंत्र के लिए न जाने कब से संघर्ष हो रहा है । 

  लोकतंत्र स्थापना के लिए भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों ने दुनियाभर पर राज करने वाली ब्रिटिश सत्ता को घुटनों पर लाकर दम लिया । शिवाजी , प्रताप , भगत सिंह , लक्ष्मीबाई , चंद्रशेखर आज़ाद आदि न जाने कितने रणबाकुरों ने लोकतंत्र की स्थापना के लिए अपने प्राणों को उत्सर्ग कर दिया । भारतवर्ष आदिकाल से लोकतंत्र है । तभी गार्गी याग्वल्क्य को हरा देती है , भारती शंकराचार्य को और सावित्री यमराज को । हमारा लोकतंत्र सदा सुरक्षित और संरक्षित रहा है ।

  लोकतंत्र की सबसे बड़ी रक्षक हमारी जनता है , आज से नहीं , लाखों सालों से है । ऐसे में यदि कोई सात समुंदर पार जाकर कहता है कि भारत में लोकतंत्र खतरे में है तो उसकी बुद्धि पर तरस आता है , संगठन पर शर्म आती है । भारत तो सदा सदा से लोकतंत्र का रक्षक रहा है । तभी तो हम विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र कहलाते हैं । खोजिए , हमारी राजशाही के लोकतंत्र को । 

  पृथ्वीराज चौहान लोकतांत्रिक न होते तो सत्रह बार गजनवी को हराकर भी जिंदा न छोड़ देते । जन जन का मान जितना भारत में रहा , कहीं नहीं रहा । लोकतंत्र की मूल इकाई है जन । जन ही जनतंत्र है , लोकतंत्र है । जन ही तो है जिसके लिए गुरु रविंद्रनाथ टैगोर सौ बरस पहले जन गण मन गा रहे थे । भारत के लोकतंत्र की रक्षा हम खुद करना जानते हैं । आप बेवजह विदेशी धरती पर " हैल्प हैल्प " मत चिल्लाइए ? जमाना आप के चिंतन पर हंस रहा है ? 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

thanks for a lovly feedback

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top