सो परत्र दुःख पावइ , सिर धुनि धुनि पछताय। कालहिं कर्महिं ईश्वरहिं , मिथ्या दोष लगाय ॥

SOORAJ KRISHNA SHASTRI
0

   अर्थात् जो मनुष्य - शरीर पाकर अपना कल्याण नहीं कर लेते हैं , वे अंत में दुःख पाते हैं और सिर धुन - धुनकर पछताते हैं । वे काल , कर्म और ईश्वर को झूठ ही दोष देते हैं । 

     ईश्वर की बड़ी कृपा है कि मनुष्य का शरीर मिला है । ईश्वर की विशेष कृपा को आप प्राप्त कर सकते हैं , जब आप परमात्मा का भजन कीजिए । काल आपके अधिकार में है । समय को सोकर , बैठकर खो सकते हैं , कुछ काम करके बिता सकते हैं , ईश्वर - भजन करके बिता सकते हैं । समय किसी को कुछ करने में रोकता नहीं है । कर्म का भी दोष देना बेकार है । अपने प्रारब्ध को अपने से ही बनाना होता है इसलिए काल , कर्म , ईश्वर को दोष देना उचित नहीं । 

फिर भगवान श्रीराम ने कहा -

एहि तन कर फल विषय न भाई।

स्वर्गउ स्वल्प अन्त दुखदाई ।।

   स्वर्ग में भी पुण्य के अंत में दुःख ही होता है । विषय - सुख से अपने को निवृत्त करो । स्वर्ग- सुख का लालच भी छोड़ो । हरि नाम का ध्यान रखो, कल्याण हो जायेगा।

मानस में काकभुशुण्डि जी कहते हैं कि —

ताते यह तन मोहि प्रिय भयउ राम पद नेह।

निज प्रभु दरसन पायउँ गए सकल संदेह।।

  मुझे अपना यह काक शरीर इसीलिए प्रिय है कि इसमें मुझे श्री रामजी के चरणों का प्रेम प्राप्त हुआ।

  पशुओं के शरीर में भी इन्द्रियों के सुख का भोग है । मनुष्य भी यदि इन्द्रियों के भोगों में बरते तो पशु से क्या विशेषता हुई ? भगवान राम ने कहा - पंच विषयों से पर पदार्थ के लिए चेष्टा करो अर्थात् परमात्मा को प्राप्त करने कहा ।

अब सवाल यह उठता है कि पंच विषय क्या है?

देखते हैं हमें भी ज्यादा जानकारी तो नहीं है लेकिन कोशिश करते हैं।

  पंच" का अर्थ है पांच। पंच-भूत पाँच स्थूल भौतिक तत्व या तत्व हैं, अर्थात्, पृथ्वी , जल , तेज , वायु और आकाश । इन तत्वों का उल्लेख हिंदू धर्म में अलग-अलग स्थानों पर एक ही नाम का उपयोग करके अलग-अलग संदर्भों में अलग-अलग अर्थों के साथ किया गया है। कुछ स्थानों पर उनका तात्पर्य केवल प्राकृतिक पदार्थों से है , उदाहरण के लिए, पृथ्वी, जल, अग्नि, वायु और अंतरिक्ष या आकाश। कुछ स्थानों पर, गूढ़ संदर्भ में, उनका अर्थ पदार्थ की पांच अवस्थाओं से भी है, अर्थात्, ठोस, तरल, विकिरण (या किरणों या तरंगों के रूप में पदार्थ, जैसे अल्फा, बीटा और गामा विकिरण में)। ), गैस, और पांचवां निर्वात अवस्था। कुछ स्थानों पर इन्हें प्रकृति की मूलभूत शक्तियां भी माना जाता है , ऊपर बताए गए नामों से ही, जिनमें से हम चार को जानते हैं। वे हैं गुरुत्वाकर्षण बल, कमज़ोर बल, विद्युत चुम्बकीय बल, प्रबल बल, और अभी तक ज्ञात या परिभाषित नहीं, पाँचवाँ बल।

  पंच-विषय या पंच तन्मात्राएँ पाँच सूक्ष्म तत्व हैं, अर्थात् शब्द , स्पर्श , रूप , रस और गंध । कहीं कहीं पर ध्वनि, स्पर्श, प्रकाश या दृष्टि, स्वाद और गंध के रूप में किया जाता है।

 शास्त्रों में दोनों को एक ही नाम से समानार्थी रूप में प्रयुक्त किया गया है। एक प्रकार की संवेदना के रूप में इसे " विषय " कहा जाता है और छोटे हिस्से, माप या इकाई के रूप में विषय के वाहक के रूप में इसे " तन्मात्रा " कहा जाता है। पांच विषय पांच प्रकार की संवेदनाएं या कंपन हैं जिन्हें पांच प्रकार की संवेदी अंग प्रणालियों द्वारा आनंदपूर्वक या दर्दनाक रूप से महसूस या अनुभव किया जा सकता है। पाँच तन्मात्राएँ पाँच प्रकार की विक्षोभ, तरंगें, अनुभूति की वस्तुएँ हैं। पाँच तन्मात्राएँ पंच-विषयों के पाँच प्रकार के वाहक हैं, जैसे विज्ञान के शक्ति वाहक, जो पाँच प्रकार के स्थूल तत्वों के माध्यम से प्रसारित हो सकते हैं और पाँच प्रकार की संवेदी अंगों द्वारा अनुभव किए जा सकते हैं, जिससे पाँच प्रकार की सुखद या दर्दनाक संवेदनाएँ उत्पन्न होती हैं।

काल धर्म नहिं ब्यापहिं ताही।

रघुपति चरन प्रीति अति जाही॥

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

thanks for a lovly feedback

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top