अज़रबैजान का वैदिक अग्नि मन्दिर

SOORAJ KRISHNA SHASTRI
0

Vadic Fire Temple in Azerbaijan

 

  अजरबैजान के सुरखानी में आतेशगाह नामक अग्नि मंदिर का अस्तित्व, भारत के बाहर भी सभ्यतागत विरासत और अग्नि पूजा की वैदिक संस्कृति की निरंतर निरंतरता को दर्शाता है। इस वैदिक संस्कृति की उत्पत्ति सिंधु घाटी से वैदिक लोगों के प्रवास के समय से होती है। औपनिवेशिक विद्वता के व्यक्तिपरक दावों के विपरीत, जिसने मध्य एशिया से भारत में आर्य प्रवासन सिद्धांत को बढ़ावा दिया, प्रवासी वैदिक लोगों का सिंधु घाटी से तीन अलग-अलग दिशाओं में विभाजन हुआ।

  वे पूर्व में बिहार के सदानीरा तक, उत्तर में अजरबैजान तक, जिसे पुरातन काल में एयरयाना वेजो के नाम से जाना जाता था, और मध्य पूर्व में हित्ती संस्कृति की स्थापना तक चले गए। ये प्रवास 2000-1880 ईसा पूर्व के आसपास हुआ था जब सिंधु संस्कृति और स्थलाकृति प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित हुई थी। जैसा कि पुस्तक, द वैदिक एंटिटीज़ एंड आइडेंटिटीज़ (द ओरिएंटल इंस्टीट्यूट वडोदरा 2012) में प्रमाणित किया गया है, सिंधु संस्कृति वैदिक संस्कृति का एक अभिन्न अंग थी। वे अपने साथ सबसे उन्नत वैदिक संस्कृति लेकर आए जिसका उस समय कहीं कोई समकक्ष नहीं था। वैदिक लोगों का उत्तर की ओर प्रवासन अफगानिस्तान, ईरान और फिर आर्मेनिया और अजरबैजान से होता हुआ हुआ।

  सिंधु घाटी से बड़े पैमाने पर यह प्रवासन वैदिक संस्कृति, दर्शन, तत्वमीमांसा, ज्ञान, समृद्ध अनुष्ठानों और विश्वदृष्टिकोण के साथ भी हुआ। मध्य एशियाई क्षेत्र में हुई प्रवासी प्रगति ने उल्लेखनीय सांस्कृतिक पदचिह्न छोड़े, जिन्होंने इस प्रक्रिया में संस्कृति, ज्ञान, रीति-रिवाजों और रीति-रिवाजों की कई प्रणालियों की नींव बनाई। इसने जो सांस्कृतिक खज़ाना सौंपा, उसमें वैदिक लोगों द्वारा कवर किए गए क्षेत्रों की अविश्वसनीय ग्रहणशीलता थी। समावेशिता, सार्वभौमिक कल्याण, पारस्परिक सम्मान, पूछताछ और एकीकरण की भावना का वैदिक विश्वदृष्टिकोण। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि दुनिया को एक परिवार (वसुधैव कुटुंबकम) और धार्मिक चेतना की अवधारणाओं ने सभ्यताओं के निर्माण में योगदान दिया। इसलिए, अज़रबैजान में ड्रैगन हत्या, सांस्कृतिक प्रथाओं और स्मारकों के अवशेषों जैसे वैदिक मिथकों का अस्तित्व मिलना कोई आश्चर्य की बात नहीं है जो एक समृद्ध वैदिक अतीत की स्मृति का प्रतीक हैं। 

  बाकू अज़रबैजान की राजधानी है। यह पश्चिम में कैस्पियन सागर तट पर स्थित है। बाकू के करीब, लगभग चालीस किलोमीटर उत्तर-पूर्व में, यानेरदाग और सुरखानी नामक पवित्र स्थल हैं, जहां सड़क मार्ग से आसानी से पहुंचा जा सकता है। यानेरडाग में, एक पहाड़ी की चोटी पर, बहुत प्राचीन काल की एक पवित्र अग्नि जल रही है, जिसकी वंशावली निर्धारित करना मुश्किल है, लेकिन इसे पारसी पवित्र तीर्थयात्रा माना जाता है, जहां पुरातात्विक खुदाई के दौरान मजबूत अवेस्तान सांस्कृतिक संबंधों वाले अवशेष मिले थे।

  पहाड़ी के नीचे लगभग पंद्रह मीटर की लंबाई तक लगातार आग जलती रहती है। साइट के पास पाए गए पुरातात्विक अवशेष पारसी अग्नि और सूर्य पूजा की छवियों और रूपांकनों को प्रस्तुत करते हैं। पारसी लोगों द्वारा उपयोग की जाने वाली सन डिस्क और अफ़्रीनागन पॉट को पत्थर की पटिया पर उकेरा गया है जो पारसी अतीत की पुष्टि करता है क्योंकि इस क्षेत्र में सुदूर प्राचीन काल में फ़ारसी शासन देखा गया था। अवेस्तान के लोगों के यानेरदाग और सुरखानी पहुंचने का मुख्य कारण पवित्र अग्नि की उनकी खोज थी, क्योंकि अहुरा मज़्दा द्वारा बनाई गई पवित्र भूमि को अंग्रामिन्यु द्वारा लगातार अपवित्र किया जा रहा था। अवेस्तान साहित्य में अंगरामिन्यू एक विनाशकारी बुरी आत्मा है और अहुरा माज़दा के गुणों और अच्छाई का विरोधी है। निष्कलंक स्थान की तलाश में उत्तर की ओर प्रवासन की परिणति अज़रबैजान में हुई, जिसे अवेस्तान साहित्य में एयरयाना वेजो कहा जाता है। 

  सुरखानी के अग्नि मंदिर को ज्वालाजी मंदिर कहा जाता है। यह मंदिर आज एक किले जैसा है। केंद्र में गर्भगृह मौजूद है। यहां एक पत्थर की संरचना वाली अग्नि वेदी है और आमतौर पर एक यज्ञवेदी है जहां आग लगातार जलती रहती है। भीतरी और बाहरी आंगन वाली किले जैसी संरचना एक पठार पर स्थित है।

  वहां पाए गए शिलालेखों में संस्कृत, गुरुमुखी और फ़ारसी में रचनाएँ अंकित हैं। संस्कृत शिलालेख भगवान गणेश और शिव को नमस्कार करता है और पवित्र अग्नि जावलाजी की पूजा करता है। फ़ारसी शिलालेख में भी अग्नि का उल्लेख है। यह कभी हिंदू और पारसी तीर्थयात्रा का एक बहुत महत्वपूर्ण केंद्र था। हिंदू साधु, व्यापारी और भक्त अक्सर इस स्थान पर आते थे और अपनी पूजा करते थे। यह किले की दीवारों पर पाए गए हिंदू रूपांकनों और प्रतीकों के माध्यम से स्थापित किया गया है।

संस्कृत और गुरुमुखी में शिलालेख

  पुरातात्विक खोजें अग्नि पूजा परंपरा के साथ वैदिक संबंध को मजबूत करती हैं। 19वीं शताब्दी के अंत तक हिंदू पुजारी इस स्थान पर आते थे और एक शताब्दी से अधिक समय से इस पवित्र स्थल पर हिंदुओं का कोई आगमन नहीं हुआ है। यही बात पारसी लोगों के लिए भी सच है जिन्होंने इस जगह पर जाना बंद कर दिया है। हालाँकि, अग्नि में अनार की भेंट वहां के स्थानीय लोगों की लोक स्मृति में अस्पष्ट रूप से मौजूद है। स्थानीय लोगों का मानना है कि अग्नि को दी जाने वाली आहुतियाँ मुख्यतः अनार का रस और शाखाएँ थीं। अग्नि देवता की अवधारणाएं और अग्नि में आहुतियां अनिवार्य रूप से वैदिक और पारसी सांस्कृतिक और अनुष्ठान प्रथाओं का एक अभिन्न अंग हैं।

  अज़रबैजान में उनकी निरंतरता वैदिक संस्कृति की गहराई और व्यापकता और आर्य आक्रमण के औपनिवेशिक संस्करण के विपरीत सिंधु घाटी से उत्तर की ओर प्रवास की निश्चितता को इंगित करती है। पुरातत्व विभाग, बाकू में काम करने वाले पुरातत्वविद् डॉ. आईएन अलीएव ने सुरखानी में व्यापक खुदाई की है और हिंदू और अवेस्तान वंशावली साझा करने वाले अवशेषों की खोज की पुष्टि की है। डॉ. अलीयेव भी मानते हैं कि उनके पूर्वज भारत से आये थे। यह पुष्टि अज़रबैजान और उसके क्षेत्र के साथ प्राचीन भारत के गहरे संबंध की गुंजाइश भी खोलती है। बाकू में भारतीय संरक्षण से निर्मित एक सदियों पुराना कारवां सराय खड़ा है।

  इसलिए, अर्मेनिया और अजरबैजान दोनों में वैदिक संस्कृति और इसकी प्राचीनता, ऐतिहासिकता और निरंतरता की दबी हुई सच्चाइयों और संपत्तियों को उजागर करने के लिए बहुत अधिक शोध किए जाने की आवश्यकता है। अज़रबैजान में कठोर एकेश्वरवाद के साथ एक विरोधाभासी धार्मिक संस्कृति के विकास ने वैदिक और पारसी सांस्कृतिक निरंतरता की कहानी को अस्थिर कर दिया है, लेकिन भारत की वैदिक विरासत और इसकी पहुंच को पहचानने का समय आ गया है। आज देश का मूड औपनिवेशिक नियतिवाद से अलग एक स्थायी पहचान बनाने के लिए जड़ तक पहुंचने का है। भारत के बाहर वैदिक सांस्कृतिक प्रथाओं या वैदिक सांस्कृतिक महत्व के उन स्मारकों के अवशेषों की उपस्थिति सिंधु और सरस्वती सभ्यता की सांस्कृतिक विस्तार को मैप करने का अवसर प्रस्तुत करती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

thanks for a lovly feedback

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top