हिमालय

SOORAJ KRISHNA SHASTRI
0

 आधुनिक भारतीयों को यह एहसास नहीं है कि महान हिमालय भारत के लिए कितनी दुर्जेय सीमा है। हमारे अधिकांश इतिहास में, हिमालय ने एशिया को दो बहुत अलग लेकिन बहुत प्रभावशाली सांस्कृतिक क्षेत्रों में विभाजित किया है: इंडिक और सिनिक। इसका मतलब यह नहीं है कि तिब्बत चीन का हिस्सा था, बल्कि हिमालय की अगम्यता तिब्बत के दुर्जेय ठंडे पठार तक फैली हुई थी और पहाड़ों और ठंडे पठार के इस विशाल संयोजन ने दो महान सभ्यताओं को अलग कर दिया: भारत और चीन।

हिमालय

  हिमालय अफगानिस्तान और पामीर से लेकर दक्षिण में म्यांमार के साथ आधुनिक भारत की सीमा तक एक सतत रेखा में चलता है। जहां उत्तर में पर्वत श्रृंखलाएं सबसे ऊंची हैं, वहीं पूर्व में इतनी गहरी घाटियां हैं कि दिन में केवल एक घंटे ही सूरज की रोशनी घाटी में रहती है। अरुणाचल प्रदेश की सीमा के ठीक बाहर, एशिया की तीन महान नदियाँ, यांग्त्ज़ी, मेकांग और साल्विन इन गहरी घाटियों में बहती हैं जो कुछ स्थानों पर केवल पचास किलोमीटर की दूरी पर हैं लेकिन उन्हें पार करना असंभव है। म्यांमार में नीचे आते ही एक बार फिर पर्वत श्रृंखलाएँ आती हैं और फिर एशिया के कुछ सबसे घने जंगल - दक्षिण-पूर्व एशिया के उष्णकटिबंधीय वर्षा वन दो सभ्यतागत क्षेत्रों के बीच बाधा बने रहते हैं।

  यह सीमा और भी दुर्जेय हो जाती है क्योंकि तिब्बत के शीर्ष पर उत्तर में कुनलुन पर्वत और फिर टकलामकन रेगिस्तान है, जो दुनिया के सबसे दुर्जेय और अक्षम्य रेगिस्तानों में से एक है। यह रेगिस्तान तीन तरफ से पहाड़ों से घिरा है: दक्षिण में कुनलुन द्वारा, उत्तर में टीएन शान द्वारा और पश्चिम में पामीर द्वारा। लेकिन चौथा पक्ष भी मेहमाननवाज़ नहीं है और लगातार दो रेगिस्तान हैं जिन्हें लोप नोर रेगिस्तान और मंगोलिया का महान गोबी रेगिस्तान कहा जाता है जो साइबेरिया तक फैले हुए हैं।

पामीर, टीएन शान और कुन लून

  सीमा आम तौर पर सेनाओं के लिए पार करने के लिए अगम्य थी, आबादी के विलय के लिए अव्यावहारिक थी, लेकिन दृढ़ व्यक्तियों के लिए इसे पार करना असंभव नहीं था। और समय-समय पर भारत से चीन तक सांस्कृतिक आदान-प्रदान ने चीन के धार्मिक और सांस्कृतिक जीवन को समृद्ध किया है। चीन को भारत का सबसे बड़ा सांस्कृतिक निर्यात - बौद्ध धर्म के कारण तीर्थयात्रियों-विद्वानों के बीच बार-बार संपर्क का इतिहास बना।

  भारत के ज्ञान और देवताओं को चीन ले जाने के लिए दृढ़ निश्चयी भारतीयों ने बार-बार इन सीमाओं को पार किया है। और कुछ मामलों में, पूरे राजवंश पश्चिमी भारत से चले गए और पूर्वी तुर्किस्तान और यहां तक कि चीन के अंदर भी कस्बों और राज्यों की स्थापना की।

  वे दो रास्ते अपना सकते हैं। यह अफ़ग़ानिस्तान से होते हुए, वर्तमान तुर्कमेनिस्तान और अन्य मध्य एशियाई गणराज्यों से होता हुआ था। दूसरा उत्तर से होकर, काराकोरम दर्रे से होते हुए पूर्वी तुर्किस्तान में जाता था, पहले काशगर और यारकंद के महान नख़लिस्तान शहरों में पहुँचता था और फिर तकलामकन रेगिस्तान के उत्तर और दक्षिण से होते हुए दो रेशम मार्गों से आगे बढ़ता था।

काराकोरम दर्रा

  इसके परिणामस्वरूप एक महान हिंदू-बौद्ध सभ्यता अब सिंकियांग-उइघुर गणराज्य और यहां तक कि मुख्य भूमि चीन के सीमावर्ती प्रांतों में भी फली-फूली। यह सभ्यता काशगर, यारकंद, खोतान, काराखोताई, काराखोजो, तुरफ़ान, दंड-उइलिक, डुन-हुआंग, उरुमची, काज़िल, कुचा, योतान आदि जैसे विभिन्न नखलिस्तान शहरों में भारतीय और सिनिक सांस्कृतिक और भौगोलिक क्षेत्रों में फैली हुई है। आधुनिक विद्वान इस पर विचार कर रहे हैं। इसकी खोज ने इसे सेरिंडियन सभ्यता का नाम भी दिया और वहां पाई गई कलाकृति को सेरिंडियन कला कहा गया, क्योंकि इसमें हिंदू और सिनिक आइकनोग्राफी और कला शैलियों दोनों की छाप थी।

झिंजियांग

  यह एक खेदजनक तथ्य है कि अधिकांश आधुनिक विद्वान इन शहरों की बौद्ध प्रकृति का दावा करते हैं और इसमें कोई संदेह नहीं है कि तकलामाकन के इन रेगिस्तानी शहरों में पाई जाने वाली अधिकांश कलाकृतियाँ, भित्ति चित्र, पेंटिंग, धर्मग्रंथ और प्रतीक बौद्ध हैं। प्रकृति। लेकिन चीनी तुर्किस्तान के खोए हुए शहरों पर अधिकांश किताबें यह उल्लेख करने से चूक जाती हैं कि इनमें से लगभग सभी शहरों में हिंदू देवता भी पाए गए थे।

  खोतान में हनुमान का एक विग्रह पाया गया था। बेज़ेक्लिक तक हिंदू देवताओं के कई विग्रह पाए गए। इन प्राचीन शहरों के कई घरों में अज्ञात विग्रह समय के साथ जमे हुए और रेत में दबे हुए पाए गए। मध्य एशिया के महानतम खोजकर्ताओं में से एक स्वेन हेडिन केरिया में ऐसी ही एक खोज पर कहते हैं:

  "उनके बालों को सिर के शीर्ष पर एक काले रंग की गाँठ में बांधा गया था, और भौहें वर्तमान समय के हिंदुओं के बीच प्रथा के अनुसार, नाक की जड़ के ऊपर एक निशान के साथ एक सतत रेखा में बनाई गई थीं।" 

लोप नोर क्षेत्र

  वे यह उल्लेख करने से चूक गए कि वहां पाई जाने वाली अधिकांश प्राचीन पांडुलिपियां, जिनमें से कुछ दुनिया की सबसे पुरानी हैं, दंडन-उइलिक और डुन-हुआंग जैसे स्थानों पर संस्कृत में हैं । अब बहुत कम लोग जानते हैं कि इनमें से कई स्थानों पर न केवल संस्कृत बल्कि प्राकृत भाषा भी ब्राह्मी लिपि में लिखी हुई पाई गई थी। वे यह उल्लेख करने से चूक गए कि ब्राह्मी लिपि अक्सर कूचा जैसे तुर्किस्तान के नखलिस्तान कस्बों में पाई जाती थी। वे यह उल्लेख करने से चूक गए कि खरोष्ठी जैसी कई खोई हुई भारतीय भाषाएँ निया जैसे इन मरूद्यान शहरों में बहुत सारी पांडुलिपियों में मौजूद हैं। वे अक्सर यह उल्लेख करना भूल जाते हैं कि लू-लैन में स्वस्तिक पाया गया था। हॉपकिर्क कहते हैं:

“जैसा कि स्टीन ने अनुमान लगाया था, पूरी भाषा में इस्तेमाल की जाने वाली भाषा खरोष्ठी लिपि में लिखी गई एक प्रारंभिक भारतीय प्राकृत थी। भारत में रोजमर्रा की जिंदगी से संबंधित इतने प्रारंभिक समय का कोई दस्तावेज अभी तक प्रकाश में नहीं आया है। उनकी खोज शायद एक स्थानीय परंपरा में कुछ विश्वसनीयता जोड़ती है, जो ह्वेन-त्सांग द्वारा दर्ज की गई है और प्राचीन तिब्बती ग्रंथों में भी पाई गई है, कि खोतान क्षेत्र को ईसा के जन्म से लगभग दो शताब्दी पहले तक्षशिला के भारतीयों ने जीत लिया था और अपना उपनिवेश बना लिया था।

  यह एक ऐसी खोज है जिसका न केवल भारत में जश्न मनाया जाना चाहिए बल्कि हर किसी को जानने और सुनने के लिए इसका जोर-शोर से प्रचार करना चाहिए। भारत के प्रत्येक स्कूली बच्चे को यह जानना चाहिए कि भारत की सेनाएँ कितनी दूर तक गईं और दूर-दूर तक साम्राज्य बनाए। उन्हें पता होना चाहिए कि इतिहास में एक समय यह भारत ही था जो साम्राज्य स्थापित कर रहा था और मुख्य भूमि चीन की सीमाओं के अंदर लड़ रहा था। हॉपकिर्क फिर से उल्लेख करता है:

“लू-लैन में उन्होंने महत्व की एक और खोज की। चीनी आधिकारिक दस्तावेजों और कागजात की प्रचुर मात्रा के अलावा, वह खरोष्ठी गोलियों की मात्रा भी प्रकाश में लाए। यह स्टीन के लिए आश्चर्य की बात थी, जिन्होंने बाद में लिखा: 'मैंने पूर्व में इतनी दूर प्राचीन भारतीय लिपि और भाषा में अभिलेखों की आशा करने का साहस ही नहीं किया था।' स्टीन बताते हैं कि इन अभिलेखों से संकेत मिलता है कि चीनी सैन्य अधिकारियों ने स्वदेशी प्रशासन को स्थानीय शासक परिवार के हाथों में निर्बाध रूप से जारी रखने की अनुमति दी थी। इन खरोष्ठी दस्तावेजों की खोज से एक और दिलचस्प संभावना पैदा हुई। वे संकेत देते प्रतीत होते हैं कि, अपने इतिहास में किसी समय, लू-लान - चीन की सीमा पर - एक प्राचीन भारतीय साम्राज्य के दूर-दराज के पूर्वी चौकी के रूप में कार्य करता था जिसके बारे में आधुनिक विद्वानों को कोई जानकारी नहीं थी।

  किसी को यह याद रखना अच्छा होगा कि लू-लैन तकलामाकन में नहीं बल्कि लोप नोर रेगिस्तान में स्थित है, जो मंगोलियाई सीमा के बहुत करीब और साइबेरिया के बहुत करीब है। मध्यकालीन युग में चीन की नाक के नीचे एक भारतीय साम्राज्य फल-फूल रहा था, यह दर्शाता है कि भारत न केवल ज्ञान में बल्कि सैन्य शक्ति में भी शक्तिशाली था।

  वे यह उल्लेख करने से चूक गए कि डुन-हुआंग में, जो इस क्षेत्र के सबसे महान शहरों में से एक है और जहां इस सभ्यता की सबसे अधिक पांडुलिपियां, पेंटिंग और कलाकृतियां मिलीं, कई संस्कृत पांडुलिपियां पाई गईं। डुन-हुआंग पूर्वी तुर्किस्तान में भी नहीं है, बल्कि चीन में है, क्योंकि यह चीन के गांसु प्रांत में स्थित है। डुन-हुआंग वह शहर है जहां जेड गेट हुआ करता था, यह गेट चीन की सीमाओं का प्रतीक था, जिसके पश्चिम में कोई चीनी शहर नहीं पाया जाता था। इसके पश्चिम में रेशम मार्ग और बहुत सारी संभावनाएँ हैं। 

  यह आज भारतीयों को आश्चर्यचकित कर सकता है, लेकिन 300 ईसा पूर्व से लगभग 800 ईस्वी तक, न केवल भारतीय व्यापारी और विद्वान, बल्कि कभी-कभी राजाओं और राजवंशों ने भी अपनी संस्कृति और सभ्यता को तकलामकन के नखलिस्तान शहरों और उससे भी आगे तक ले जाने के लिए अगम्य बाधाओं को पार किया।

  यह सांस्कृतिक संपर्क मध्य युग के दौरान अचानक ख़त्म हो गया जब इस्लाम का बोलबाला हो गया। फारस से झुंड में आए तलवार चमकते धर्मनिष्ठ मुसलमानों ने न केवल भारत, चीन और यूरोप को जोड़ने वाले रेशम मार्ग को नष्ट कर दिया, बल्कि मध्य एशिया के नखलिस्तान शहरों और विशेष रूप से तकलामाकन और पूर्वी तुर्किस्तान को भी नष्ट कर दिया। ये मरूद्यान शहर इन तीन सभ्यताओं के बीच व्यापार में फले-फूले और जब इस्लामी सेनाओं ने इस व्यापार को बाधित किया तो ये शहर लुप्त हो गए।

  लेकिन एकेश्वरवादी धर्म के साथ कहानी शायद ही इतनी सरल हो। जैसा कि सर्वविदित है, इस्लाम को बुद्ध और किसी भी अन्य देवता के प्रतीकों और विग्रहों से आंतरिक घृणा थी। पूर्वी तुर्किस्तान के ये नखलिस्तान शहर बुद्ध और विभिन्न देवताओं की गुफाओं, चित्रों, भित्तिचित्रों और चट्टानों को काटकर बनाए गए मोनोलिथ से भरे हुए थे। इन सभी को धर्मनिष्ठ मुसलमानों ने अपवित्र कर दिया था। निवासियों का नरसंहार किया गया, उनका धर्म परिवर्तन किया गया या उन्हें भगा दिया गया। परिणामस्वरूप, कई मामलों में इन मरूद्यान कस्बों की अचानक मृत्यु भी हो गई।

  ऐसा पूरे मध्य एशिया में हुआ, लेकिन टकलामकन रेगिस्तान में इस पूर्व महान हिंदू-बौद्ध सभ्यता के चिन्ह उत्कृष्ट संरक्षण स्थितियों: अत्यधिक शुष्कता के कारण संरक्षित रहे। ये वे अवशेष थे जो पहले महान खेल के दौरान खोजे गए थे, जब महान यूरोपीय खोजकर्ता और स्वेन हेडिन, ऑरेल स्टीन, फ्रांसिस यंगहसबैंड, अल्बर्ट वॉन ले कॉक, पॉल पेलियट और लैंगडन वार्नर और अन्य जैसे महान खेल खिलाड़ी पूर्व सिल्क रूट्स की खोज कर रहे थे और मध्य एशिया के भूले हुए गर्म और ठंडे रेगिस्तान, पर्वत श्रृंखलाएं और मरूद्यान शहर।

  'भारत ने कभी किसी पर आक्रमण नहीं किया' सिंड्रोम के विपरीत, जो भारत के इतिहास की 'हमेशा शांतिपूर्ण प्रकृति' के बारे में गलतफहमी को एक गुण में बदलने की कोशिश करता है, भारत ने बाहर जाकर अन्य देशों पर आक्रमण किया और दूर-दूर तक साम्राज्य बनाए। और उन्होंने ये काम सिर्फ समुद्री रास्ते से नहीं किया. उन्होंने ऐसा सिर्फ दक्षिण-पूर्व एशिया जैसे छोटे राज्यों और देशों में ही नहीं किया। वे आगे बढ़े और दुनिया के कुछ सबसे महान साम्राज्यों - चीनी साम्राज्य - की सीमाओं पर और यहां तक कि सीमाओं के अंदर रेगिस्तानों के बीच में राज्य बनाए।

  जब भारत इस्लामी आक्रमणों से जूझ रहा था, तब इस गौरवशाली विरासत पर कुछ सौ वर्षों के लिए अंकुश लगा दिया गया था। लेकिन जैसे ही अंग्रेज़ भारत में स्थापित हुए, व्यक्तिगत हिंदू मध्य एशिया के कस्बों और शहरों में जाने लगे और उनके साथ व्यापारिक संबंध स्थापित करने लगे। उन्होंने मध्य एशिया में प्रभावशाली जागीरदार शहर बनाने में भी अंग्रेजों की मदद की। लेकिन वह श्रृंखला के अगले लेख की कहानी है।

  यहां यह कहना पर्याप्त होगा कि स्वतंत्रता के बाद ही भारतीय नेताओं ने भू-राजनीति के सभी प्रयासों को छोड़ दिया और भारतीय नरम शक्ति को विदेशी देशों और राष्ट्रों तक विस्तारित करना बंद कर दिया। नेहरू के नेतृत्व में हम सचमुच कुएं के मेंढक बन गए।

सन्दर्भ:-

हेडिन, स्वेन एंडर्स। मध्य एशिया और तिब्बत: लासा के पवित्र शहर की ओर । क्रिएटस्पेस, 2015।

हेडिन, स्वेन। एशिया के माध्यम से . पुस्तकें आस्था, 1995।

हॉपकिर्क, पीटर। सिल्क रोड पर विदेशी शैतान: मध्य एशिया के खोए हुए खजाने की खोज । जॉन मरे, 2006।

केय, जॉन. जब मनुष्य और पर्वत मिलते हैं: पश्चिमी हिमालय के खोजकर्ता, 1820-75 । आर्कन बुक्स, 1982।

स्टीन, ऑरेल। प्राचीन मध्य एशियाई ट्रैक पर । साउथ एशिया बुक्स, 2011।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

thanks for a lovly feedback

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top