एकांत में काम करें

SOORAJ KRISHNA SHASTRI
0

 एक दिन एक व्यक्ति उस पहाड़ पर गया जहाँ एक साधु महिला शरण लिए हुए थी, जो ध्यान कर रही थी, और उससे पूछा: तुम इतने अकेलेपन में क्या कर रहे हो?, तो उसने जवाब दिया: -मेरे पास बहुत काम है।

 और आपके पास इतना काम कैसे हो सकता है? मुझे यहां कुछ भी नजर नहीं आ रहा...मुझे दो बाजों और दो बाजों को प्रशिक्षित करना है, दो खरगोशों को शांत करना है, एक साँप को अनुशासित करना है, एक गधे को प्रेरित करना है और एक शेर को वश में करना है। और वे कहां जा रहे हैं कि मैं उन्हें देख नहीं पा रहा हूं ? मेरे पास वे हैं।

 बाज़ अपने रास्ते में आने वाली हर चीज़ पर झपट पड़ते हैं, चाहे अच्छी हो या बुरी, मुझे उन्हें अच्छी चीज़ों पर झपटने के लिए प्रशिक्षित करना होगा। वे मेरी आंखें हैं।

 दो उकाब अपने पंजों से चोट पहुँचाते और नष्ट करते हैं, मुझे उन्हें चोट न पहुँचाना सिखाना है। वे मेरे हाथ हैं।

 खरगोश जहां जाना चाहते हैं वहां जाना चाहते हैं, कठिन परिस्थितियों का सामना नहीं करना चाहते, मुझे उन्हें पीड़ा या ठोकर लगने पर भी शांत रहना सिखाना है। वे मेरे पैर हैं।

 गधा हमेशा थका हुआ रहता है, वह जिद्दी है, वह बार-बार अपना बोझ नहीं उठाना चाहता। यह मेरा शरीर है।

 सांप को वश में करना सबसे कठिन होता है। हालाँकि वह एक मजबूत पिंजरे में बंद है, फिर भी वह आस-पास किसी को भी काटने और जहर देने के लिए हमेशा तैयार रहती है। मुझे उसे अनुशासित करना होगा. यह मेरी भाषा है।

 मेरे पास भी एक शेर है. ओह... कितना घमंडी, व्यर्थ, वह सोचता है कि वह राजा है। मुझे इसे वश में करना होगा. यह मेरा अहंकार है.

 जैसा कि आप देख रहे हैं, दोस्त, मेरे पास बहुत काम है। और आप, आप क्या काम करते हैं ?

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

thanks for a lovly feedback

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top