100% चेहरे की प्राकृतिक सुन्दरता बढ़ाने के लिए यह उपाय अवश्य करें

SOORAJ KRISHNA SHASTRI
By -
natrural_beauty_by_lemon
natrural beauty by lemon


 सेहत के लिए नींबू जितना फायदेमंद होता है उतना ही फायदेमंद हमारी त्वचा और बालों के लिए भी होता है। नींबू में पाए जाने वाले गुण हमारे चेहरे की गंदगी, तेल और मृत हो चुकी त्वचा को ठीक करने का काम करते हैं। नींबू के नियमित प्रयोग से चेहरा फिर से जंवा बन सकता है। साथ ही यह बालों से रूसी को भी खत्म कर देता है। आइये जानते हैं नींबू का प्रयोग कैसे करना है।

नींबू और दही का इस्तेमाल

एकदम से ताजा नींबू रस को एक कटोरी दही में मिला लें और इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर इस तरह से लगाएं कि ये आंखों पर न लगे। इसे करीब आधे घंटे तक चेहरे पर लगा रहने दें। जब त्वचा में कसावट आ जाएगी। इसके बाद चेहरे को पहले हल्के गर्म पानी से धों लें और फिर ठंडे पानी से चेहरा धोलें। अब किसी मुलायम कपड़े से चेहरा साफ कर लें। 

रूसी हटाने के लिए

  यदि आप रूसी से परेशान हैं तो नारियल के तेल में कुछ बूंदे नींबू के रस की डाल दें और बालों पर लगा लीजिये। इसके बाद बालों को पानी से धो लें। इस उपाय को नियमित करने से बालों में निखार आने के साथ-साथ रूसी की समस्या खत्म हो जाती है।

बालों के लिए नींबू का कमाल

  बालों के लिए भी नींबू का उपयोग करना बेहद फायदेमंद होता है। यदि आप बालों में प्राकृतिक चमक और रूसी से मुक्ति चाहते हैं तो नींबू, जैतून और शहद का आपस में मिश्रण बना लें। 

आइये जानते हैं कैसे बनाएं मिश्रण -

  1. तीन चम्मच नींबू रस
  2. दो चम्मच शहद
  3. एक कप जैतून का तेल

इनको आपस में मिला लें।

  इस पेस्ट का इस्तेमाल करने से पहले आप अपने बालों को किसी आयुवेर्दिक शैंपू से धो लें। फिर इस पेस्ट को बालों की जड़ों तक लगाएं। अब बालों को किसी प्लास्टिक या टोपी से ढक लें। और पांच मिनट के बाद अपना सिर धो लें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!