शराब छोड़ने अथवा छुड़ाने के अचूक उपाय

SOORAJ KRISHNA SHASTRI
0

  1. आइये जानते हैं कुछ ऐसे आसान उपाय जिससे निश्चय ही किसी भी व्यक्ति की शराब की आदत छूट जाएगी।
  2. अगर कोई व्यक्ति शराब छोड़ना चाहता है तो उस व्यक्ति को जब भी शराब पीने की इच्छा हो तब किशमिश का -2 दाना मुंह में डालकर चूसें इसके आलावा वह किसमिश का शरबत का भी सेवन करें।
  3. शराब की आदत छुड़ाने के लिए खजूर बहुत अधिक सहायता देता है। इसके लिए पानी में कुछ खजूर घिसें फिर दिन में दो तीन बार इस मिश्रण का सेवन करें। इससे शीघ्र ही शराब की आदत छूट जायगी।
  4. गाजर के जूस से शराब पीने की इच्छा कम होती जाती है । दिन में एक गिलास गाजर का जूस अवश्य ही पीये यह शराब को छोड़ने में बहुत सहायक होता है इससे नेत्रों की रौशनी बढ़ती है और पाचन तंत्र में भी सुधार होता है।
  5. शिमला मिर्च (कैप्सिकम) लेकर जूसर से उसका रस निकाल लीजिए। इस रस का सेवन दिन में दो बार आधा आधा कप भोजन के बाद करें इस अचूक उपाय से शराब की तलब अपने आप घटने लगती है और फिर जल्द ही पूरी तरह से समाप्त हो जाती है।
  6. सोने-चांदी का काम करने वाले सुमार के पास से सल्फ्युरिक एसिड पानि शुद्ध गंधक का तेज़ाब से आईए और जिसकी शराब छुड़वानी हो उसके शराब के पैग में चुपचाप इस तेजाब की चार बूंद डाल दीजिए। फिर उसे पीने दीजिये ऐसा कुछ समय तक लगातार कीजिये। कुछ ही दिन में आपको यह महसूस होगा कि शराबी व्यक्ति की शराब पीने की इच्छा स्वतः ही अपने आप ही कम होने लगी है उसे शराब के प्रति अरुचि होने लगेगी। लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि व्यक्ति को इस दौरान स्वास्थ्यवर्धक आहार अवश्य ही दें।
  7.  शराब पीने वाले लोगों के शरीर में सल्फर (SULPHUR) की बहुत ज्यादा कमी हो जाती है उसके लिए किसी भी होम्योपैथिक की दुकान से SULPHUR 200 खरीद कर इसका प्रयोग करे ये बहुत ही आसानी से शराब की लत को छुड़ा देता है इसकी एक बूंद सुबह खाली पेट जीभ पर डाल लीजिये फिर आधे घंटे तक कुछ भी नहीं खाएं ऐसा लगातार 5-6 दिन तक करें। इसके बाद हफ्ते में 2-3 बार इसे लेते रहे लगातार डेढ़ से दो महीने तक ऐसे ही लेते रहने से बड़े बड़े पियक्कड की भी शराब की लत छूट जाती है।
  8. तंबाकू, गुटका बीड़ी सिगरेट आदि नशा करने वालों के शरीर में फास्फोरस (PHOSPHORUS) तत्व की कमी हो जाती है उसके लिए PHOSPHORUS 200 का ऐसे ही प्रयोग करें। इसके प्रयोग से संबाकू, गुटका, बीड़ी, सिगरेट आदि सभी नशे की आदत अवश्य ही छूट जाती है।
  9. 500 ग्राम देसी अजवाइन को पीसकर उसे 78 लीटर पानी में दो दिन के लिए भिगो दें। फिर उसे धीमी आंच पर इतना पकाएं कि वह पानी लगभग 2 लीटर रह जाए। इस पानी को ठंडा होने पर छान कर किसी साफ़ बोतल में भर दें। अब जब भी आपकी शराब पीने की इच्छा हो आप इसे 5.5 चम्मच पियें। इसके सेवन में कुछ ही दिनों में शराब पीने कि आदत खत्म हो जाती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

thanks for a lovly feedback

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top