आत्म निर्माण

SOORAJ KRISHNA SHASTRI
0

  एक बार एक बुद्धिमान व्यक्ति ने एक बहुत बड़ा और सुंदर घर खरीदा। इस घर के सामने एक विशाल बाग था और इसमें बहुत सारे फल वाले पेड़ भरे हुए थे।

  बुद्धिमान व्यक्ति स्वभाव से अच्छा था और सभी को प्यार और सम्मान के साथ बधाई देता था। उनके पड़ोसी में हर कोई उन्हें पसंद करता था सिवाय उनके एक पड़ोसी के।

  यह पड़ोसी एक बूढ़ा आदमी था जो उसके बगल में बस रहता था, उससे ईर्ष्या करता था। वह उससे ईर्ष्या करता था क्योंकि बाकी सब उसे पसंद करते थे और बूढ़े को ऐसा नहीं लगता था।

   बूढ़ा चाहता था कि वह उस मोहल्ले को छोड़ दे और इसके लिए उसने अपने नए पड़ोसी को परेशान करने के बारे में सोचा कि वह अपने हर दिन को एक-दूसरे से दुखी करेगा।

  कुछ दिनों के लिए बूढ़े व्यक्ति ने कई कोशिशें कीं लेकिन उसे अपने नए पड़ोसी से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली।

  वह इससे चिढ़ गया और फिर एक दिन उस बूढ़े व्यक्ति ने अपना सारा कचरा उठाकर रात में अपने पड़ोसी के पोर्च में फेंक दिया।

 अगली सुबह जब बुद्धिमान व्यक्ति उठा और अपने पोर्च में आया, तो उसने देखा कि कचरे का भार वहाँ फेंका गया है। उन्होंने अपने पोर्च को साफ किया और एक बाल्टी में वह सारा कचरा एकत्र कर लिया।

   वह जानता था कि यह बूढ़े आदमी का काम है। वह बाल्टी लेकर बूढ़े आदमी के घर गया और दरवाजा खटखटाया।

 बूढ़े आदमी ने देखा कि वह नया पड़ोसी था। उसने खुद को समझा और सोचा कि आखिरकार वह उसे गुस्सा करने में सक्षम था और अब वह उससे झगड़ा करने लगा था।

 जब बूढ़े ने दरवाजा खोला, तो बुद्धिमान व्यक्ति ने उसे वह बाल्टी दी। जब बूढ़े ने उस बाल्टी के अंदर देखा तो उसमें ताज़े सेब भरे हुए थे।

   समझदार आदमी यह कहते हुए लौटा, "जो जिस चीज़ में अमीर है .. वह वही दूसरों के साथ साझा करता है .."

 यह सुनकर बूढ़े व्यक्ति को अपनी गलती का एहसास हुआ और उसने अपने कृत्यों के लिए शर्म महसूस की।

 नैतिक शिक्षा:-

   हमेशा दूसरों के साथ अच्छा करे और दूसरों के साथ अच्छा साझा करें। जब हम अपनी अच्छाई को दूसरों के साथ साझा करते हैं तो यह दुनिया को जीने के लिए एक बेहतर जगह बनाता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

thanks for a lovly feedback

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top