कोलकाता किसकी वजह से भारत का हिस्सा है ? "गोपाल पाठ और श्यामा प्रसाद मुखर्जी" कौन हैं ? भारत के इतिहास की यह प्रमुख घटना ।

SOORAJ KRISHNA SHASTRI
0

   बटवारे में कलकत्ता भारत से अलग हो जाता यदि महावीर गोपाल पाठ (मुखर्जी ) न होते । जिन्ना ने अपने डायरेक्ट एक्शन डे के लिए कोलकाता (कलकत्ता) को चुना क्योंकि वह चाहते थे कि कोलकाता पाकिस्तान में हो। कोलकाता उस समय भारत का एक प्रमुख व्यापारिक शहर था, और जिन्ना कोलकाता को खोना नहीं चाहते थे!

 कोलकाता को हिंदू मुक्त बनाने का मिशन सुहरावर्दी को दिया गया था, जो बंगाल के मुख्यमंत्री थे, और जिन्ना के प्रति वफादार थे।

 उस समय 1946 में कलकत्ता में 64% हिंदू और 33% मुसलमान थे। सुहरावर्दी ने 16 अगस्त को अपनी योजना को अंजाम देना शुरू किया - उसके द्वारा एक हड़ताल की घोषणा की गई और सभी मुसलमानों ने अपनी दुकानें बंद कर दीं और मस्सिद में इकट्ठा हो गए। रमजान का शुक्रवार और 18वां दिन था। और नमाज के बाद हिंदुओं को कुचलने लगी मुस्लिम भीड़!

 और जैसा कि सुहरावर्दी को उम्मीद थी, हिंदुओं ने कोई प्रतिरोध नहीं दिखाया, और आसानी से मुस्लिम भीड़ के आगे घुटने टेक दिए।

 सुहरावर्दी ने मुस्लिम भीड़ को आश्वासन दिया कि उसने पुलिस को निर्देश दिया है कि वह उनके मिशन में आड़े न आए।

 लोहे की छड़ों, तलवारों और अन्य खतरनाक हथियारों से लैस लाखों मुसलमानों की भीड़ कलकत्ता के कई हिस्सों और आसपास के इलाकों में फैल गई।

 पहले मुस्लिम लीग कार्यालय के पास हथियारों और हथियारों की एक हिंदू दुकान पर हमला किया गया। उसे लूट लिया गया और जलाकर राख कर दिया गया। मालिक और उसके कर्मचारियों के सिर काट दिए गए। हिंदुओं को सब्जियों की तरह काटा गया। कई हिंदू महिलाओं और युवा लड़कियों का अपहरण कर लिया गया और उन्हें सेक्स स्लेव के रूप में ले जाया गया। 

16 अगस्त को हजारों हिंदू मारे गए और हिंदू महिलाओं के साथ बलात्कार किया गया। 17 अगस्त को भी हत्याएं जारी रहीं। 600 हिंदू मजदूरों, ज्यादातर उड़ीसा से केसोराम कॉटन मिल्स लिचुबगन में सिर काट दिया गया था।

 कोलकाता में नरसंहार का डांस चल रहा था। कोलकाता से हिन्दू भाग रहे थे, सुहरावर्दी को 19 अगस्त तक अपनी जीत का आश्वासन दिया गया था। 17 अगस्त तक हजारों हिंन्दू मारे जा चुके थे।

लेकिन 18 अगस्त को, एक हिन्दू ने मुस्लिम अत्याचार का विरोध करने का फैसला किया! वह एक बंगाली ब्राह्मण थे और उनका नाम गोपाल मुखर्जी था। उसके दोस्त उसे पाठ कहते थे क्योंकि वह मीट की दुकान चलाता था।  वह कोलकाता के बोबाजार इलाके में मलंगा लेन में रहता था।

गोपाल उस समय 33 वर्ष के थे, और एक कट्टर राष्ट्रवादी, और सुभाष चंद्र बोस के दृढ़ अनुयायी और गांधी के अहिंसा के सिद्धांत की आलोचना करते थे।

  गोपाल गली-गली संस्था भारत जाति वाहिनी चलाते थे। उनकी टीम में 500 - 700 लोग थे - सभी अच्छी तरह से प्रशिक्षित पहलवान थे।

 18 अगस्त को गोपाल ने फैसला किया कि वे भागेंगे नहीं, और मुसलमानों पर जवाबी हमला करेंगे।

 उसने अपने पहलवानों को बुलाया, उन्हें हथियार दिए। एक मारवाड़ी व्यवसायी ने उसे वित्त देने का फैसला किया, और उसे पर्याप्त धन दिया। उनकी योजना सबसे पहले जवाबी हमलों से हिन्दू क्षेत्रों को सुरक्षित करने की थी। उनके शब्द थे "हर 1 हिन्दू के लिए 10 मुसलमानों को मार डालो!"

 मुस्लिम लीग के पास लाखों जिहादी थे, जबकि गोपाल के पास केवल कुछ सौ लड़ाके थे, लेकिन उन्होंने एक योजना बनाई, और कोलकाता को मुस्लिम शहर बनने से बचाने के लिए अंत तक लड़ने का फैसला किया।

 उन्होंने नियम बनाए कि मुसलमानों की तरह वे किसी भी महिला और बच्चों को नहीं छुएंगे।

 गोपाल के पास खुद 2 पिस्टल थी जो उसे आजाद हिंद फौज से मिली थी। 18 अगस्त की दोपहर से, गोपाल के नेतृत्व में हिंदुओं ने वापस लड़ना शुरू कर दिया।

 18 तारीख को जब मुसलमान हिंदुओं को मारने के लिए हिन्दू कॉलोनी में आए, तो उनका स्वागत गोपाल की टीम ने किया।

 गोपाल की टीम ने हिन्दुओं को मारने के लिए आए हर मुस्लिम डकैत को मार डाला और 19 तारीख तक उन्होंने सभी हिन्दू उपनिवेशों को सुरक्षित कर लिया था।

सुहरावर्दी के लिए यह पूरी तरह से सरप्राइज था। उन्होंने नहीं सोचा था कि हिन्दू इस तरह से विरोध करेंगे।

 जब 19 अगस्त तक उन्होंने हिन्दू क्षेत्रों को सुरक्षित कर लिया था, तो उनका बदला 20 अगस्त से शुरू हो गया था।

 उन्होंने 16 और 17 अगस्त को हिंदुओं को मारने वाले सभी जेहादियों को चिह्नित किया और 20 अगस्त को उन पर हमला किया।

 19 तारीख तक सभी हिंदुओं तक यह संदेश पहुंचा कि गोपाल के नेतृत्व में हिन्दू मुसलमानों से लड़ रहे हैं!

 तो 21 अगस्त तक बहुत सारे हिन्दू उसके साथ हो चुके थे, सभी मुसलमानों से बदला लेने लगे !

 *उन्होंने 2 दिनों में इतने मुसलमानों को मार डाला, कि मुसलमानों की मौत हिन्दुओं की मौत से ज्यादा हो गई! 22 अगस्त तक खेल बदल चुका था! मुसलमान कोलकाता से भाग रहे थे।

 सुहरावर्दी ने अपनी हार स्वीकार कर ली, और कांग्रेस नेताओं से अनुरोध किया कि वे गोपाल पांडा को रोकने का अनुरोध करें, जो मुसलमानों के लिए यमराज बन गए थे।

 गोपाल इस शर्त पर तैयार हो गया कि सभी मुसलमान उसे अपने हथियार सौंप दें, जिसे सुहरावर्दी ने स्वीकार कर लिया।

 कोलकाता पर कब्जा करने की जिन्ना की योजना 22 अगस्त तक चकनाचूर हो गई थी। कोलकाता में भगवा झंडा फहरा रहा था।

 कोलकाता के बाद गोपाल ने अपने संगठन को भंग नहीं किया और बंगाल के हिन्दुओं को बचाते रहे।

 जब सब कुछ खत्म हो गया, जैसे ही एक फीचर फिल्म के अंत में पुलिस आती है, गांधी ने गोपाल से मुलाकात की और अहिंसा और हिंदू-मुस्लिम एकता के अपने पाठों को लेकर उनसे अपने शास्त्रों (हथियार) को आत्मसमर्पण करने के लिए कहा।

 गोपाल के शब्द थे "गांधी ने मुझे दो बार बुलाया, मैं नहीं गया। तीसरी बार, कुछ स्थानीय कांग्रेसी नेताओं ने मुझसे कहा कि मुझे कम से कम अपने कुछ हथियार जमा करने चाहिए। मैं वहाँ से चला गया। मैंने देखा कि लोग आ रहे हैं और हथियार जमा कर रहे हैं, जो किसी के काम के नहीं थे, आउट-ऑफ-ऑर्डर पिस्टल, उस तरह की चीज!

 तब गांधी के सचिव ने मुझसे कहा: 'गोपाल, तुम गांधीजी को हथियार क्यों नहीं सौंप देते?'

 मैंने उत्तर दिया, 'इन भुजाओं से मैंने अपने क्षेत्र की महिलाओं को बचाया, मैंने लोगों को बचाया। मैं उन्हें सरेंडर नहीं करूंगा। *मैंने कहा, महान कलकत्ता हत्याकांड के दौरान गांधीजी कहाँ थे? तब वह कहाँ थे जब हिन्दू मारे जा रहे थे? भले ही मैंने किसी को मारने के लिए कील का इस्तेमाल किया हो, मैं उस कील को भी नहीं छोड़ूंगा!*

 सुहरावर्दी ने कहा, "जब हिन्दू वापस लड़ने का मन बनाते हैं, तो वे दुनिया में सबसे घातक हो जाते हैं!"

 "गोपाल पाठ और श्यामा प्रसाद मुखर्जी" दो महान नायक थे जिन्होंने बंगाल के हिन्दुओं को जेहादी मुस्लिम डकैतों से बचाया था।

 लेकिन इसे पढ़ने से पहले आप में से कितने लोग गोपाल पाठ के बारे में जानते थे?

 चूंकि गोपाल ने गांधी के सिद्धांत का पालन नहीं किया, इसलिए उनका नाम इतिहास की किताबों से हटा दिया गया। लेकिन वह भारत के गुमनाम हीरो हैं, जिन्होंने लाखों लोगों की जान बचाई।

उन्हीं की बदौलत आज कोलकाता भारत का हिस्सा है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

thanks for a lovly feedback

एक टिप्पणी भेजें (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top