हँसना जरुरी है

SOORAJ KRISHNA SHASTRI
By -

हँसना जरुरी है


    हंसना कुछ उर्जा तुम्हारे अंर्तकेन्द्र से परिधि पर ले आती है। उर्जा हंसने के पीछे छाया की भांति बहने लगती है। तुमने कभी इस पर ध्यान दिया? जब तुम वास्तव में हंसते हो, तो उन थोड़े से क्षणों के लिए तुम एक गहन ध्यानपूर्ण अवस्था में होते हो।

   विचार प्रक्रिया रूक जाती है।हंसने के साथ-साथ विचार करना असंभव है। वे दोनों बातें बिलकुल विपरीत हैं : या तो तुम हंस सकते हो, या विचार ही कर सकते हो। यदि तुम वास्तव में हंसो तो विचार रूक जाता है। यदि तुम अभी भी विचार कर रहे हो तो तुम्हारा हंसना थोथा और कमजोर होगा। वह हंसी अपंग होगी।

    जब तुम वास्तव में हंसते हो, तो अचानक मन विलीन हो जाता है। जहां तक मैं जानता हूं, नाचना और हंसना सर्वोत्तम, स्वाभाविक व सुगम द्वार हैं। यदि सच में ही तुम नाचो, तो सोच - विचार रूक जाता है। तुम नाचते जाते हो, घूमते जाते हो और एक भंवर बन जाते हो —सब सीमाएं, सब विभाजन समाप्त हो जाते हैं। तुम्हें इतना भी पता नहीं रहता कि कहां तुम्हारा शरीर समाप्त होता है और अस्तित्व शुरू हो जाता है। तुम अस्तित्व में पिघल जाते हो और अस्तित्व तुममे पिघल आता है, सीमाएं एक - दूसरे में प्रवाहित हो जाती है।

 और यदि तुम सच ही नाच रहे हो —उसे नियंत्रित नहीं कर रहे बल्कि उसे स्वयं को औैर नियंत्रित कर लेने दे रहे हो, स्वयं को वशीभूत कर लेने दे रहे हो - यदि तुम नृत्य से वशीभूत हो जाओ, तो सोच - विचार रूक जाता है।

   हंसने के साथ भी ऐसा ही होता है। यदि तुम हंसी से आविष्ट हो और आच्छादित हो जाओ तो सोच - विचार रूक जाता है। निर्विचार की दशा के लिए हंसना एक सुंदर भूमिका बन सकती है।

   जापान में हंसते हुए बुद्ध, होतेई की एक कहानी है। उसकी पूरी देशना ही बस हंसना थी। वह एक स्थान से दूसरे स्थान, एक बाजार से दूसरे बाजार घूमता रहता। वह बाजार के बीचों-बीच खड़ा हो जाता और हंसने लगता — यही उसका "प्रवचन" था। उसकी हंसी सम्मोहक थी, संक्रामक थी —एक वास्तविक हंसी, जिससे पूरा पेट स्पंदित हो जाता है, तरंगायित हो जाता। वह हंसते - हंसते जमीन पर लोटने लगता। जो लोग जमा होते, वे भी हंसने लगते, और फिर तो हंसी फैल जाती, हंसी की तूफानी लहरें उठतीं, और पूरा गांव हंसी से आप्लावित हो जाता। लोग राह देखते कि कब होतेई उनके गांव में आए, क्योंकि वह अदभुत आनंद और आशीष लेकर आता था।

    उसने कभी भी एक शब्द नहीं बोला —कभी भी नहीं। तुम बुद्ध के बारे में पूछो और वह हंसने लगता, तुम बुद्धत्व के बारे में पूछो और वह हंसने लगता, तुम सत्य के बारे में पूछते कि वह हंसने लगता। हंसना ही उसका एकमात्र संदेश था।

    हर सुबह जब जागें, तो अपनी आंखें खोलने से पहले, शरीर को बिल्ली की तरह तानें। तीन या चार मिनट बाद, आंखें बंद रखे हुए ही, हंसना शुरू करें। पांच मिनट के लिए बस हंसे ही। पहले - पहले तो आप इसे सप्रयास करेंगे, लेकिन शीघ्र ही आपके प्रयास से पैदा की गई ध्वनि प्रामाणिक हंसी को जगा देगी। स्वयं को हंसी में खो दें। शायद इस घटना को वास्तव में घटने में कई दिन लग जाएं, क्योंकि हम इससे बहुत अपरिचित हैं। परंतु शीघ्र ही यह सहज हो जाएगा और आपके पूरे दिन का गुण ही बदल जाएगा।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!