ढाई हजार साल बाद सुलझी प्राचीन पाणिनीय व्याकरण की पहेली कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के शोधच्छात्र ऋषि राजपोपट के द्वारा

SOORAJ KRISHNA SHASTRI
1

 ढाई हजार साल बाद सुलझी प्राचीन पाणिनीय व्याकरण की पहेली कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के शोधच्छात्र ऋषि राजपोपट के द्वारा

कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के शोध-छात्र ऋषि राजपोपट


पाणिनि के धातुपथ की 18वीं शताब्दी की एक प्रति (एमएस एड.2351) का एक पृष्ठ जो कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी लाइब्रेरी के पास है। क्रेडिट: कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी लाइब्रेरी



     एक व्याकरण संबंधी समस्या जिसने 5वीं शताब्दी ईसा पूर्व से संस्कृत विद्वानों को पराजित किया है, अंततः एक भारतीय पीएच.डी. द्वारा हल किया गया है। कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में छात्र। ऋषि राजपोपत ने "भाषाविज्ञान के जनक," पाणिनि द्वारा सिखाए गए एक नियम को डिकोड करके सफलता हासिल की।

  यह खोज किसी भी संस्कृत शब्द को "व्युत्पन्न" करना संभव बनाती है - "मंत्र" और "गुरु" सहित लाखों व्याकरणिक रूप से सही शब्दों का निर्माण करने के लिए - पाणिनि की श्रद्धेय "भाषा मशीन" का उपयोग करना, जिसे व्यापक रूप से महान बौद्धिक उपलब्धियों में से एक माना जाता है। इतिहास।

  प्रमुख संस्कृत विशेषज्ञों ने राजपोपट की खोज को "क्रांतिकारी" के रूप में वर्णित किया है और अब इसका अर्थ यह हो सकता है कि पाणिनि का व्याकरण पहली बार कंप्यूटर को सिखाया जा सकता है।

   अपने पीएच.डी. थीसिस, आज प्रकाशित, डॉ. राजपोपत ने 2,500 साल पुराने एल्गोरिद्म को डिकोड किया, जो पहली बार पाणिनि की "भाषा मशीन" का सटीक उपयोग करना संभव बनाता है।

पाणिनि की प्रणाली-
 उनके महानतम कार्य, अष्टाध्यायी में वर्णित 4,000 नियम, जो लगभग 500 ईसा पूर्व लिखे गए माने जाते हैं- एक मशीन की तरह काम करने के लिए हैं: एक शब्द के आधार और प्रत्यय में फ़ीड करें और इसे उन्हें व्याकरणिक रूप से सही में बदलना चाहिए चरण-दर-चरण प्रक्रिया के माध्यम से शब्द और वाक्य।

    हालाँकि, अब तक, एक बड़ी समस्या रही है। अक्सर, पाणिनि के दो या दो से अधिक नियम एक ही चरण में एक साथ लागू होते हैं, जिससे विद्वानों को इस बात पर विवाद होता है कि किसे चुनना है।

  "मंत्र" और "गुरु" के कुछ रूपों सहित लाखों संस्कृत शब्दों को प्रभावित करने वाले तथाकथित "नियम संघर्षों" को हल करने के लिए एक एल्गोरिदम की आवश्यकता होती है। पाणिनि ने "नियम संघर्ष" की स्थिति में कौन सा नियम लागू किया जाना चाहिए, यह तय करने में हमारी मदद करने के लिए एक मेटारूल सिखाया, लेकिन पिछले 2,500 वर्षों से, विद्वानों ने इस मेटारूल की गलत व्याख्या की है, जिसका अर्थ है कि वे अक्सर व्याकरणिक रूप से गलत परिणाम के साथ समाप्त होते हैं।

   इस मुद्दे को ठीक करने के प्रयास में, कई विद्वानों ने श्रमपूर्वक सैकड़ों अन्य मेटारूल्स विकसित किए, लेकिन डॉ. राजपोपत बताते हैं कि ये न केवल मौजूदा समस्या को हल करने में अक्षम हैं - वे सभी बहुत सारे अपवाद पैदा करते हैं - बल्कि पूरी तरह से अनावश्यक भी हैं। राजपोपत दर्शाता है कि पाणिनि की "भाषा मशीन" आत्मनिर्भर है।

  राजपोपत ने कहा, "पाणिनि के पास एक असाधारण दिमाग था और उसने मानव इतिहास में बेजोड़ मशीन का निर्माण किया। उसने हमसे अपने नियमों में नए विचारों को जोड़ने की अपेक्षा नहीं की। जितना अधिक हम पाणिनि के व्याकरण के साथ खिलवाड़ करते हैं, उतना ही यह हमसे दूर हो जाता है।"

    परंपरागत रूप से, विद्वानों ने पाणिनि के मेटारूल की व्याख्या इस अर्थ में की है कि समान शक्ति के दो नियमों के बीच संघर्ष की स्थिति में, व्याकरण के क्रमिक क्रम में बाद में आने वाला नियम जीत जाता है। राजपोपत ने इसे खारिज कर दिया, इसके बजाय यह तर्क दिया कि पाणिनि का मतलब था कि क्रमशः एक शब्द के बाएं और दाएं पक्ष पर लागू होने वाले नियमों के बीच, पाणिनि चाहते थे कि हम दाएं पक्ष पर लागू होने वाले नियम का चयन करें। इस व्याख्या को नियोजित करते हुए, राजपोपत ने पाया कि पाणिनि की भाषा मशीन लगभग बिना किसी अपवाद के व्याकरणिक रूप से सही शब्दों का निर्माण करती है।

    उदाहरण के तौर पर "मंत्र" और "गुरु" को लें। वाक्य में "देवाः प्रसन्नाः मन्त्रैः" ("देवता [देवाः] प्रसन्न होते हैं [प्रसन्नः] मन्त्रों [मन्त्रैः] द्वारा")। व्युत्पत्ति "मंत्र + भीस" से शुरू होती है। एक नियम बाएं भाग, "मंत्र'," और दूसरा दाएं भाग, "भिष" के लिए लागू होता है। हमें दाहिने हिस्से पर लागू होने वाले नियम को चुनना चाहिए, "भी," जो हमें सही रूप देता है, "मंत्रः"।

   वाक्य में "ज्ञानम दीयते गुरुणा" ("ज्ञान [ज्ञानम] गुरु [गुरु] द्वारा [दियते] दिया जाता है") "गुरु द्वारा" गुरु को प्राप्त करते समय हमें नियम संघर्ष का सामना करना पड़ता है। व्युत्पत्ति "गुरु + आ" से शुरू होती है। एक नियम बाएं भाग, "गुरु" और दूसरा दाएं भाग के लिए लागू होता है। "एक"। हमें सही भाग "आ" पर लागू होने वाले नियम को चुनना चाहिए, जो हमें सही रूप देता है, "गुरुना।"

यूरेका पल

राजपोपत की खोज के छह महीने पहले, कैम्ब्रिज में उनके पर्यवेक्षक, संस्कृत के प्रोफेसर, विन्सेंज़ो वर्गियानी ने उन्हें कुछ दूरदर्शितापूर्ण सलाह दी: "यदि समाधान जटिल है, तो आप शायद गलत हैं।"

राजपोपत ने कहा, "कैम्ब्रिज में मेरे पास एक यूरेका पल था। 9 महीने इस समस्या को हल करने की कोशिश के बाद, मैं छोड़ने के लिए लगभग तैयार था, मुझे कहीं नहीं मिल रहा था। इसलिए मैंने एक महीने के लिए किताबें बंद कर दीं और बस गर्मियों, तैराकी, साइकिलिंग का आनंद लिया। , खाना बनाना, प्रार्थना करना और ध्यान करना। फिर, अनिच्छा से मैं काम पर वापस चला गया, और मिनटों के भीतर, जैसे ही मैंने पन्ने पलटे, ये पैटर्न उभरने लगे, और यह सब समझ में आने लगा। करने के लिए और भी बहुत काम था लेकिन मैं d को पहेली का सबसे बड़ा हिस्सा मिला।"

"अगले कुछ हफ़्तों में मैं बहुत उत्साहित था, मैं सो नहीं सका और पुस्तकालय में घंटों बिताता था, जिसमें रात के मध्य में यह जाँचना शामिल था कि मैंने क्या पाया और संबंधित समस्याओं को हल किया। उस काम में ढाई घंटे लग गए। वर्षों।"

महत्व

   प्रोफ़ेसर विन्सेन्ज़ो वर्गियानी ने कहा, "मेरे छात्र ऋषि ने इसे सुलझा लिया है - उन्होंने एक ऐसी समस्या का असाधारण रूप से सुरुचिपूर्ण समाधान खोज लिया है, जिसने सदियों से विद्वानों को भ्रमित किया है। यह खोज ऐसे समय में संस्कृत के अध्ययन में क्रांति लाएगी जब भाषा में रुचि बढ़ रही है। "

   संस्कृत दक्षिण एशिया की एक प्राचीन और शास्त्रीय इंडो-यूरोपीय भाषा है। यह हिंदू धर्म की पवित्र भाषा है, लेकिन वह माध्यम भी है जिसके माध्यम से सदियों से भारत के अधिकांश विज्ञान, दर्शन, कविता और अन्य धर्मनिरपेक्ष साहित्य का संचार किया गया है। हालाँकि आज केवल अनुमानित 25,000 लोगों द्वारा भारत में बोली जाती है, भारत में संस्कृत का राजनीतिक महत्व बढ़ रहा है, और इसने दुनिया भर में कई अन्य भाषाओं और संस्कृतियों को प्रभावित किया है।

   राजपोपत ने कहा, "भारत के कुछ सबसे प्राचीन ज्ञान संस्कृत में उत्पन्न हुए हैं और हम अभी भी पूरी तरह से नहीं समझ पाए हैं कि हमारे पूर्वजों ने क्या हासिल किया। हमें अक्सर यह विश्वास दिलाया गया है कि हम महत्वपूर्ण नहीं हैं, कि हम महत्वपूर्ण नहीं हैं।" मुझे उम्मीद है कि यह खोज भारत में छात्रों को आत्मविश्वास, गर्व से भर देगी और उम्मीद है कि वे भी महान चीजें हासिल कर सकते हैं।"

    डॉ॰ राजपोपत की खोज का एक प्रमुख निहितार्थ यह है कि अब जब हमारे पास एल्गोरिथम है जो पाणिनि के व्याकरण को चलाता है, तो हम संभावित रूप से इस व्याकरण को कंप्यूटरों को सिखा सकते हैं।

   राजपोपत ने कहा, "प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण पर काम कर रहे कंप्यूटर वैज्ञानिकों ने 50 साल पहले नियम-आधारित दृष्टिकोणों को छोड़ दिया था... इसलिए कंप्यूटर को पढ़ाना कि मानव भाषण का उत्पादन करने के लिए पाणिनि के नियम-आधारित व्याकरण के साथ वक्ता के इरादे को कैसे जोड़ा जाए, यह एक प्रमुख मील का पत्थर होगा। मशीनों के साथ मानव संपर्क का इतिहास, साथ ही भारत के बौद्धिक इतिहास में।"

यह शोध अपोलो-यूनिवर्सिटी ऑफ कैंब्रिज रिपॉजिटरी जर्नल में प्रकाशित हुआ है ।


अधिक जानकारी: ऋषि राजपोपत, पाणिनी में हम विश्वास करते हैं: अष्टाध्यायी, अपोलो-कैम्ब्रिज रिपॉजिटरी विश्वविद्यालय (2022) में नियम संघर्ष समाधान के लिए एल्गोरिथम की खोज। डीओआई: 10.17863/कैम.80099 कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय द्वारा प्रदान किया गया 


यह भी पढ़ें>>>


एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

thanks for a lovly feedback

  1. Yah atyant Harsh ka Vishay Hai Ki Kisi Bhartiya Mul ke Chhatra Ne campus Vishwavidyalay Mein Apne Bhartiya granthon ki Parampara ko mahatvpurn Sthan pradan karvaya

    जवाब देंहटाएं
एक टिप्पणी भेजें

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top